लाइव टीवी

Railway Parcels रेलवे पार्सल में लगने लगे बारकोड, वाराणसी के व्यापारियों और लोगों को सहूलियत

Updated Apr 26, 2022 | 13:02 IST

Indian Railways वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन से पार्सल की ऑनलाइन बुकिंग के बाद अब बारकोड सेवा भी शुरू कर दी गई। रेलवे स्टेशन से पार्सल भेजने पर बुकिंग और पहुंचने का मैसेज अब मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन
मुख्य बातें
  • पार्सल की ऑनलाइन बुकिंग के बाद अब बारकोड सेवा भी शुरू
  • कैंट रेलवे स्टेशन पर अब बारकोड सेवा की शुरुआत
  • मोबाइल पर मिलेगी पार्सल की जानकारी, कर सकेंगे ट्रैक

Railway Parcels Barcode काशी में कैंट रेलवे स्टेशन यानी वाराणसी जंक्शन पर  व्यापारियों और आम लोगों के लिए एक और सुविधा शुरू हो गई है। पार्सल की ऑनलाइन बुकिंग के बाद उस पर बारकोड लगाया जा रहा है। बारकोड लगने से व्यापारियों और आमजन को सहूलियत मिलेगी। बारकोड लगने के बाद बुकिंग करने वाले के पास पूरा विवरण मौजूद होगा। साथ ही स्टेशन से पार्सल भेजने पर बुकिंग और पहुंचने का मैसेज अब मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा। ऐसे में पार्सल की ट्रैकिंग आसानी से की जा सकेगी। 

उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के नौ स्टेशनों के पार्सल कार्यालयों पर बारकोड लगने की सेवा शुरू हो गई है। ऑनलाइन बुकिंग के साथ बारकोड लग रहे हैं। इस सुविधा के शुरू होने से रेल कर्मचारियों और ग्राहकों को काफी हद तक राहत मिलेगी। 

स्कैन करते ही खुल जाएगा पार्सल का विवरण

पार्सल के जरिए जाने वाले व्यापारियों का कोई भी बंडल को ढूंढना नहीं पड़ेगा, क्योंकि स्कैन करते ही पार्सल का विवरण खुलकर सामने आ जाएगा। जहां यह सुविधा मिलेगी, उनमें वाराणसी रायबरेली, जौनपुर, प्रयागराज घाट स्टेशन, शाहगंज, प्रतापगढ़, फैजाबाद, सुल्तानपुर और राजधानी लखनऊ शामिल हैं।

उपभोक्ताओं को बिचौलियों से मिली राहत

पार्सल मैनेजमेंट सिस्टम लागू होने से उपभोक्ताओं को बिचौलियों से बड़ी राहत मिली है। अभी तक पार्सल बुकिंग में बिचौलिये हस्तक्षेप करते थे। ऑनलाइन बुकिंग और बारकोड सेवा शुरू होने के बाद अब कंप्यूटर के बिल के आधार पर उपभोक्ताओं को वही रकम चुकानी होगी, जो बिल में फीड होगी।

लिखित होती थी पार्सल की बुकिंग प्रक्रिया

इससे पहले पार्सल की बुकिंग प्रक्रिया लिखित होती थी। ऐसे में पार्सल इधर-उधर हो जाते थे, जिससे व्यापारियों और बुकिंग करने वालों काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। ऑनलाइन बुकिंग सेवा और बारकोड लगने से स्कैन कर तत्काल उसका विवरण मिल जाएगा। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक फ्रेड राहुल ने बताया कि ऑनलाइन बुकिंग सेवा और बारकोड सुविधा की शुरुआत हो गई है। यह कंप्यूटराइज्ड व्यवस्था है। बारकोड स्कैन कर पार्सल का पूरा विवरण लिया जाता है। अब पार्सल इधर से उधर नहीं जा पाएंगे। 
 

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।