लाइव टीवी

Cruise from Kashi to Prayagraj: अब वाराणसी के काशी विश्वनाथ धाम से प्रयागराज तक की सैर कराएगा क्रूज

Updated May 13, 2022 | 12:15 IST

Cruise Service from Varanasi: वाराणसी में काशी विश्वनाथ के दर्शन के लिए आने वाले पर्यटकों के लिए अच्छी खबर है। गंगा में संचालित क्रूज से अब काशी से प्रयाग तक सैलानियों और श्रद्धालुओं को जल मार्ग के जरिए धर्म यात्रा कराई जाएगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
काशी विश्वनाथ धाम को विंध्य नगरी और संगम नगरी से जोड़ेगा क्रूज
मुख्य बातें
  • सैलानियों और श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी
  • काशी विश्वनाथ धाम से संगम नगरी की सैर कराएगा क्रूज
  • वाराणसी से प्रयागराज तक क्रूज से दो दिन की होगी यात्रा

Cruise Service from Varanasi: काशी विश्वनाथ धाम को विंध्य नगरी और संगम नगरी को जोड़ने के लिए जल परिवहन को मजबूत किया जा रहा है। गंगा में संचालित क्रूज को अब काशी से प्रयाग तक चलाकर सैलानियों और श्रद्धालुओं को जल मार्ग के जरिए धर्म यात्रा कराने की तैयारी है। इसके लिए क्रूज सेवा को वाराणसी से मिर्जापुर होते हुए प्रयागराज तक ले जाया जाएगा। इस प्रस्ताव पर पर्यटन विभाग अंतिम मुहर की तैयारी में है।

भारतीय अंतरदेशीय जल मार्ग प्राधिकरण की ओर से जिला प्रशासन को मिले क्रूज (रो पास) को दो दिन की यात्रा के लिए तैयार किया जा रहा है। वाराणसी से प्रयागराज के बीच धार्मिक पर्यटन पर जाने वाले सैलानी लाइव म्यूजिक और बनारसी जायके का लुत्फ उठा सकेंगे। 

ऐतिहासिक चुनार किले का भी कराया जाएगा भ्रमण

अलकनंदा क्रूज लाइन डायरेक्टर विकास मालवीय के मुताबिक, वाराणसी से प्रयागराज तक जाने के लिए क्रूज से दो दिन की यात्रा होगी। इसका पहला पड़ाव मिर्जापुर विंध्यवासिनी धाम होगा। इस दौरान चंद्रकांता संतति का ऐतिहासिक चुनार किले का भी भ्रमण करा जाएगा। 200 किलोमीटर की यह यात्रा दो दिन की होगी। विकास मालवीय के मुताबिक सुबह नाश्ते से लेकर, दोपहर का खाना और शाम का नाश्ता भी रहेगा। 

यात्रा के दौरान साथ होगी टूरिस्ट गाइड की टीम

200 किलोमीटर की गंगा यात्रा में म्यूजिक के साथ पर्यटक भारत समृद्ध विरासत वाला ऐतिहासिक किला भी देखेंगे। साथ में अनुभवी टूरिस्ट गाइड की टीम भी गौरवशाली यात्रा की जानकारी देंगी। 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाला क्रूज वातानुकूलित और सुरक्षा की दृष्टि से ये अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप है।

जलमार्ग सेवा के लिए कई चरणों में हुआ सर्वे

आपको बता दें कि जलमार्ग सेवा के लिए काशी से प्रयागराज के बीच कई चरणों में सर्वे हो चुका है। नियमित तौर पर हर तीन महीने में भी सर्वे कराया जा रहा है। जलमार्ग सेवा शुरू करने में कोई अड़चन नहीं है। वहीं, बंदरगाह के निर्माण के लिए करछना के लवायन में नौ एकड़ जमीन का अधिग्रहण कर लिया गया है। उसकी बाउंड्री भी हो गई है।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।