लाइव टीवी

Varanasi News: मरीजों के लिए बड़ी राहत, वाराणसी में अब स्वास्थ्य केंद्रों पर मिलेगी रात्रिकालीन इमरजेंसी सेवा

Updated Apr 28, 2022 | 19:29 IST

Varanasi News: काशी में स्वास्थ्य विभाग ने बड़ा फैसला लिया है। ग्रामीण इलाकों में स्थित सभी सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर रात्रिकालीन इमरजेंसी सेवा मिलेगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
रात्रिकालीन इमरजेंसी सेवा शुरू
मुख्य बातें
  • ग्रामीण इलाकों के स्वास्थ्य केंद्रों पर मिलेंगी रात्रिकालीन इमरजेंसी सेवाएं
  • चार सीएचसी पर पहले से ही मिल रही हैं रात्रिकालीन सेवा
  • स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक के निर्देश पर शुरू हुई सुविधा

Varanasi News: उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले के आम लोगों के लिए अच्छी खबर है। स्वास्थ्य विभाग ने बड़ी राहत देते हुए गांवों में स्वास्थ्य केंद्रों पर रात्रिकालीन इमरजेंसी सेवा की शुरुआत कर दी है। यानि अब ग्रामीण इलाकों में अगर किसी की रात में तबीयत खराब हो जाती है, तो उसे शहर के अस्पतालों में जाने की जरूरत नहीं होगी। स्वास्थ्य विभाग की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में सभी सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर अब रात्रिकालीन आकस्मिक सेवा शुरू कर दी गई है। इस रात्रिकालीन आकस्मिक सेवा के शुरू होने से लोगों को बड़ा फायदा मिलेगा। 

परेशान लोगों को रात में ही इमरजेंसी में इलाज मिलेगा। आपको बता दें कि, डायरिया पीड़ित ईंट भट्ठे पर काम करने वाली महिला मजदूर धानमती देवी (60) को मंगलवार को आधी रात के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र हाथी बाजार सेवापुरी में भर्ती कराया गया। यहां डॉक्टरों ने उसका इलाज किया। अब उसकी तबीयत में सुधार है।

स्वास्थ्य मंत्री के निर्देश पर शुरू हुईं सेवाएं


याद रहे कि, यूपी के उपमुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक ने हाल ही में ग्रामीण इलाकों के स्वास्थ्य केंद्रों में रात्रिकालीन इमरजेंसी सुविधा शुरू करने के निर्देश दिए थे। स्वास्थ्य मंत्री के निर्देश मिलते ही स्वास्थ्य विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी थी। सीएमओ डॉ. संदीप चौधरी ने कहा कि, नागरिकों की चिकित्सा सेवाओं में कहीं कोई कमी नहीं रहेगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह तैयार है। 

चार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मिलती हैं आपातकालीन सेवाएं


सीएमओ ने बताया कि, काशी में सीएचसी हाथी बाजार, पुआरीकला, आराजीलाइन, नरपतपुर, गंगापुर, चोलापुर, मिसिरपुर और विरांवकोट के अलावा ब्लॉक सीएचसी चोलापुर, ब्लॉक सीएचसी आराजीलाइन में 24 घंटे इमरजेंसी सुविधा मिलेंगी। इसके साथ ही पीएचसी पिण्डरा, चोलापुर, बड़ागांव, काशी विद्यापीठ, हरहुआ, सेवापुरी और चिरईगांव में भी 24 घंटे आपातकालीन चिकित्सकीय सेवा मिलेंगी। सीएमओ ने बताया कि, वाराणसी शहर के चार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भेलूपुर, शिवपुर, दुर्गाकुंड और चौकाघाट में पहले से ही 24 घंटे आपातकालीन सेवाएं मिलती हैं। 12 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर सांध्य कालीन सुविधाएं भी मिल रही हैं।
 

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।