लाइव टीवी

Legion of Merit: अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने पीएम मोदी को 'लीजन ऑफ मेरिट' से किया सम्मानित

Updated Dec 22, 2020 | 07:36 IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दोनों देशों की रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने और भारत को वैश्विक शक्ति के रूप में उभरने के लिए 'लीजन ऑफ मेरिट' से सम्मानित किया।

Loading ...
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी को Legion of Merit से सम्मानित किया

अमेरिका-भारत की रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने के लिए अपने नेतृत्व के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी को लीजन ऑफ मेरिट ( Legion of Merit) से सम्मानित किया। अमेरिका में भारत के राजदूत, तरनजीत सिंह संधू, ने व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ'ब्रायन से प्रधान मंत्री की ओर से पुरस्कार स्वीकार किया।

रॉबर्ट ओ'ब्रायन ने एक ट्वीट में कहा, "राष्ट्रपति ट्रम्प ने अमेरिका-भारत की रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने के लिए अपने नेतृत्व के लिए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सम्मानित किया है।"

उन्हें उनके दृढ़ नेतृत्व और दृष्टि की मान्यता में पुरस्कार दिया गया जिसने वैश्विक शक्ति के रूप में भारत के उद्भव को गति दी है और वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाया है।

ओ'ब्रायन ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि ट्रम्प ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और पूर्व जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे को भी 'लीजन ऑफ मेरिट' प्रस्तुत किया। ये पुरस्कार वाशिंगटन डीसी में उनके संबंधित राजदूतों द्वारा प्राप्त किए गए थे। उन्होंने कहा-राष्ट्रपति ट्रम्प ने "स्वतंत्र और खुले भारत-प्रशांत के लिए उनके नेतृत्व और विजन के लिए जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे को 'लीजन ऑफ मेरिट' से सम्मानित किया।"