लाइव टीवी

लोगों का हौसला बढ़ाने के लिए जो बिडेन ने Live टीवी पर लगवाया कोरोना का टीका

Updated Dec 22, 2020 | 08:24 IST

टीका लगवाने के बाद बिडेन ने कहा, 'मैं सार्वजनिक रूप से टीका लगवाकर यह बताना चाहता हूं कि टीका जब भी आएगा तो लोग इसे लगवाने के लिए तैयार रहेंगे। इसके बारे में चिंता करने की कोई वजह नहीं है।'

Loading ...
लोगों का हौसल बढ़ाने के लिए बिडेन ने Live टीवी पर लगवाया कोरोना का टीका।

वाशिंगटन : अमेरिका के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन ने सोमवार को लाइव टेलीविजन पर कोविड-19 का टीका लगवाया। अमेरिका में अगले साल से बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान शुरू होना है। इसके पहले उन्होंने सार्वजनिक रूप से टीका लगवाकर लोगों का आत्मविश्वास बढ़ाने की कोशिश की है। बिडेन ने कहा है वह कोरोना के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखेंगे। अमेरिका में इस महामारी से अब तक 315,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि इससे 1.75 करोड़ लोग संक्रमित हुए हैं। 20 जनवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति का पद संभालने जा रहे बिडेन की उम्र 78 साल है और वह अत्यंत जोखिम वाले आयु वर्ग की श्रेणी में हैं।

बिडेन को लगा फाइजर का टीका 
बिडेन को जो टीका लगा है उसे दवा कंपनी फाइजर ने तैयार किया है। उन्होंने कोरोना टीके के निर्माण में जुटीं कंपनियों को 'हीरो' बताया है। बिडेन ने कहा, 'मैं सार्वजनिक रूप से टीका लगवाकर यह बताना चाहता हूं कि टीका जब भी आएगा तो लोग इसे लगवाने के लिए तैयार रहेंगे। इसके बारे में चिंता करने की कोई वजह नहीं है।' बता दें कि बिडन की पत्नी जिल बिडेन ने भी टीका लगवाया है। बिडेन को टीका लगते समय जिल भी वहां मौजूद थीं।  

अमेरिका में पिछले सप्ताह शुरू हुआ टीकाकरण
अमेरिका में पिछले सप्ताह कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू की गई थी लेकिन ट्रंप समेत कई वरिष्ठ नेताओं और अधिकारियों ने अब तक टीके की खुराक नहीं ली है। उपराष्ट्रपति माइक पेंस, प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी और सीनेटर मिच मैककोने को शुक्रवार को टीके लगाए गए थे। रोग नियंत्रण एवं निवारण केंद्र के अनुसार देश में अब तक 5,56,000 लोगों को टीका लग चुका है।