लाइव टीवी

अब 'दोस्त' चीन ने लगाया पाकिस्तानी यात्रियों पर बैन, मलेशिया पहले ही कर चुका है प्लेन जब्त

Updated Jan 16, 2021 | 07:01 IST

पाकिस्तान के सबसे करीबी दोस्त चीन ने ही उसे अब करारा झटका दिया है। चीन ने पाकिस्तानी यात्रियों की चीन यात्रा पर तीन हफ्ते के लिए बैन लगा दिया है।

Loading ...
'दोस्त' कर रहे हैं पाक की बेइज्जती, चीन ने लगाया यात्रा बैन
मुख्य बातें
  • अपने ही दोस्त पाकिस्तान को दे रहे हैं लगातार झटके
  • चीन ने पाकिस्तान के यात्रियों के अपने देश आने पर लगाया अस्थायी बैन
  • इससे पहले शुक्रवार को ही मलेशिया ने जब्त कर लिया था पीआईए का प्लेन

इस्लामाबाद: पाकिस्तान को आजकल उसके ही दोस्त देश झटके दे रहे हैं। शुक्रवार को ही पैसा नहीं चुका पाने की वजह से मलेशिया ने पीआईए के विमान से यात्रियों को उतारकर उसे जब्त कर लिया था और अब चीन ने तीन हफ्ते के लिए पाकिस्तानी इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) की चीन में प्रवेश करने पर तीन हफ्ते का बैन लगा दिया है, यानि फिलहाल कोई भी पाकिस्तानी नागरिक चीन की यात्रा नहीं कर पाएगा। हालांकि चीन ने इसके पीछे कारण देते हुए कहा है कि कोरोनावायरस की दूसरी लहर के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है।

20 यात्री मिले थे कोविड पॉजिटिव

खबर के मुताबिक, चीन पहुंचे 10 पाकिस्तानी यात्रियों की कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी जिसके बाद चीन ने यह फैसला लिया। एक पीआईए प्रवक्ता ने उड़ानों के निलंबन की पुष्टि की। स्थानीय मीडिया सूत्रों के अनुसार, चीन ने पाकिस्तानी यात्रियों पर एक अस्थायी यात्रा प्रतिबंध भी लगाया है। पीआईए चीन के लिए दो साप्ताहिक उड़ानें संचालित करता है।

वुहान पहुंची WHO की टीम
आपको बता दें कि आठ महीने बाद चीन में कोरोनावायरस से एक व्यक्ति की मौत हुई है। इससे पहले चीन ने इस वायरस की चपेट में में आए शहरों से प्रतिबंध हटा लिए थे। इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक टीम वायरस का पता लगाने के लिए चीन के वुहान पहुंची है।डब्ल्यूएचओ ने एक ट्वीट में कहा, ‘कोविड-19 के लिए जिम्मेदार वायरस की उत्पत्ति की जांच कर रहा 13 वैज्ञानिकों का अंतरराष्ट्रीय दल आज चीन के वुहान पहुंच गया। विशेषज्ञ तत्काल अपना काम शुरू करेंगे और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए दो सप्ताह पृथक-वास में रहने के नियम का पालन करते हुए इसे पूरा करेंगे।’

मलेशिया ने जब्त किया था प्लेन

इससे पहले शुक्रवार को पाकिस्‍तान को उसके एक और 'दोस्‍त' ने करारा झटका दिया था। मलेशिया ने पाकिस्‍तान की सरकारी विमानन कंपनी पाकिस्‍तान इंटरनैशनल एयरलाइन्‍स के एक बोइंग 777 यात्री विमान को जब्‍त कर लिया था। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह विमान लीज पर लिया गया था और पैसा नहीं चुकाने पर मलेशिया ने पहले यात्रियों को विमान से बाहर उतारा और फिर विमान को अपने कब्जे में ले लिया था।