लाइव टीवी

भारत के साथ बढ़ते तनाव के बीच नेपाल ने DD न्‍यूज को छोड़ अन्‍य चैनलों को बैन किया

Updated Jul 10, 2020 | 06:46 IST

Nepal bans Indian news channels: भारत के साथ बढ़ते तनाव के बीच नेपाल ने डीडी न्‍यूज को छोड़ अन्‍य भारतीय निजी चैनलों का प्रसारण अपने यहां बंद कर दिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली
मुख्य बातें
  • बढ़ते तनाव के बीच नेपाल ने निजी भारतीय चैनलों का प्रसारण बंद कर दिया है
  • नेपाल का आरोप है कि इन चैनलों पर उसकी राष्‍ट्रीय भावना को आहत करने वाली खबरें प्रसारित की जा रही हैं
  • नेपाल में हालांकि डीडी न्‍यूज का प्रसारण बंद नहीं किया गया है

काठमांडू : भारत के साथ बढ़ते तनाव के बीच नेपाल ने दूरदर्शन को छोड़कर अन्य सभी भारतीय समाचार चैनलों का प्रसारण बंद कर दिया है। नेपाल का कहना है कि इन चैनलों पर ऐसी खबरें दिखाई जा रही हैं, जिससे देश की राष्ट्रीय भावनाएं आहत हो रही हैं।

नेपाल में मल्टी सिस्टम ऑपरेटर (एमएसओ) के अध्यक्ष और विदेशी चैनल के वितरक दिनेश सुबेदी के मुताबिक, 'हमने दूरदर्शन को छोड़ सभी निजी भारतीय समाचार चैनलों का प्रसारण रोक दिया है, क्योंकि वे नेपाल की राष्ट्रीय भावनाओं को आहत करने वाली खबरें दिखा रहे थे।'

निजी चैनलों की कवरेज पर आपत्ति

इस संबंध में हालांकि नेपाल की तरफ से कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है, पर सूत्रों का कहना है कि दिल्ली में नेपाली दूतावास ने भारत सरकार को इस बारे में अवगत करा दिया है और नेपाल के राजनीतिक घटनाक्रम को लेकर निजी भारतीय चैनलों पर की जा रही कवरेज पर ऐतराज जताया है।

इससे पहले नेपाल के वित्त, सूचना एवं संचार मंत्री युवराज खातीवाड़ा ने भी भारत के निजी चैनलों की कुछ खबरों की निंदा करते हुए कहा था कि नेपाल सरकार ऐसे कृत्यों की आलोचना करती है। सरकार ऐसे आपत्तिजनक कृत्य के खिलाफ राजनीतिक और कानूनी पहलुओं पर विचार करेगी।

क्‍या ओली की आलोचना बनी वजह? 

वहीं, नेपाल के पूर्व उप प्रधानमंत्री और सत्ताधारी नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के प्रवक्ता नारायण काजी श्रेष्ठ ने भी कहा था कि भारतीय मीडिया को प्रधानमंत्री ओली और उनकी सरकार के खिलाफ 'निराधार प्रचार रोकना चाहिए।'

बताया जा रहा है कि दूरदर्शन को छोड़ अन्‍य भारतीय निजी चैनलों को प्रतिबंधित करने का फैसला नेपाल ने कुछ भारतीय चैनलों द्वारा प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली और उनकी सरकार की आलोचना वाली खबरें प्रसारित करने के बाद लिया है।