लाइव टीवी

पाकिस्तान का ये कैसा शाहीन-3 मिसाइल का सफल परीक्षण? जिसमें 'अपने ही लोग हो गए घायल'

Updated Jan 21, 2021 | 15:23 IST

पाकिस्तान ने बुधवार को दावा किया कि उसने शाहीन 3 बैलेस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण करने का दावा किया है लेकिन उसके ही लोग अब इस सफल दावे पर सवाल उठा रहे हैं।

Loading ...
पाकिस्तान का ये कैसा मिसाइल परीक्षण? 'अपने ही लोग हुए घायल'
मुख्य बातें
  • पाकिस्तान के मिसाइल परीक्षण के दावों पर उठे सवाल
  • पाकिस्तान ने कहा- शाहीन 3 बैलेस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण
  • बलूच बोले- ये मिसाइल डेरा गाजी खान के राखी इलाके से दागी गई है बुग्ती इलाके में गिरी

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने बुधवार दावा किया कि उसने सतह से सतह पर प्रहार करने वाली परमाणु क्षमता संपन्न बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। यह मिसाइल 2,750 किलोमीटर की दूरी तक लक्ष्य को निशाना बना सकती है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस सफल परीक्षण के लिए वैज्ञानिकों को बधाई दी। पर प्रहार कर सकती है। पाकिस्तान की मीडिया इकाई आईएसपीआर ने एक बयान जारी कर कहा, ‘शाहीन-3 मिसाइल के प्रक्षेपण का उद्देश्य शस्त्र प्रणाली की विभिन्न डिजाइन और तकनीकी मानदंडों को पुन: प्रमाणित करना था।’ लेकिन पाकिस्तान के दावों पर अब सवाल उठ रहे हैं कि उसके लोग दावा कर रहे हैं कि इसमें पाकिस्तान के लोग मारे गए हैं।

मिसाइल परीक्षण फेल?

हालांकि, पाकिस्तानी सेना के शाहीन- III मिसाइल परीक्षण के सफल दावे पर उसके लोगों ने सवाल उठाते हुए कहा कि पाकिस्तान द्वारा किया गया परीक्षण एक बड़ी विफलता थी क्योंकि शाहीन 3 मिसाइल बलूचिस्तान के रिहायशी इलाकों में आकर गिरी जिसकी वजह से कई घर तबाह हो गए हैं कई लोग जख्मी भी हुए। बलूचिस्तान की सबसे प्रभावशाली राजनीतिक पार्टियों में से एक, बलूच रिपब्लिकन पार्टी ने कहा कि ये मिसाइल डेरा गाजी खान के राखी इलाके से दागी गई और डेरा बुग्ती में रिहाइशी इलाके में आकर गिरी।

बलूच रिपब्लिकन पार्टी ने किया ट्वीट

बलूच रिपब्लिकन पार्टी ने ट्वीट करते हुए कहा कि सुरक्षा बलों ने कल रात क्षेत्र में अपने सभी पोस्टों को खाली कर दिया था, लेकिन इस मिसाइल को क्षेत्र में नागरिकों की उपस्थिति में विस्फोट किया गया था। विस्फोट ने कई घरों को नष्ट कर दिया और कई लोगों को घायल कर दिया। बलूचिस्तान रिपब्लिकन पार्टी के प्रवक्ता शेर मोहम्मद बुग्ती ने भी मिसाइल परीक्षण के दौरान लोगों के जख्मी होने की बात कही. उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘बलूचिस्तान हमारी मातृभूमि है, यह एक प्रयोगशाला नहीं है। हम सभी उत्पीड़ित देशवासियों से आह्वान करते हैं कि डेरा बुगती में नागरिकों पर  पाकिस्तान की सैन्य मिसाइल परीक्षण के खिलाफ बोलें। यह रिहायशी इलाका है जिसमें दर्जनों घर तबाह हो गए हैं।'

इससे पहले पाकिस्तानी सेना ने अपने बयान में कहा कि मिसाइल में परमाणु और परंपरागत आयुध को 2,750 किलोमीटर तक ले जाने की क्षमता है। राष्ट्रपति आरिफ अल्वी, प्रधानमंत्री इमरान खान और शीर्ष सैन्य अधिकारियों ने मिसाइल के सफल परीक्षण पर वैज्ञानिकों तथा इंजीनियरों को बधाई दी थी।