लाइव टीवी

PM बने तो चीन पर सख्ती करेंगे सुनक, 'ड्रैगन' पर नकेल कसने के लिए उठाएंगे ये कदम

Updated Jul 25, 2022 | 13:41 IST

Britain News : ऋषि सुनक ने कहा है कि वह ब्रिटेन के विश्वविद्यालयों से कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना को बाहर का रास्ता दिखाएंगे। उनका कहना है कि वह उच्च शैक्षिक संस्थाओं से 50,000 पाउंड से ज्यादा की फंडिंग का खुलासा करने के लिए कहंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
ब्रिटेन के पीएम पद की रेस में सबसे आगे हैं सुनक।
मुख्य बातें
  • ब्रिटेन में पीएम पद की रेस में सबसे आगे हैं भारतीय मूल के ऋषि सुनक
  • दूसरे नंबर पर विदेश मंत्री लिज ट्रस हैं, ट्रस ने सुनक पर लगाए हैं आरोप
  • सुनक ने चीन को ब्रिटेन का दुश्मन नंबर एक बताया है, कड़ी कार्रवाई का वादा किया है

Rishi Sunak : ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे चल रहे भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने चीन को लेकर अपने इरादे साफ कर दिए हैं। सुनक ने रविवार को साफ तौर पर कहा है कि यदि वह ब्रिटेन के अगले पीएम बनते हैं तो वह चीन के खिलाफ सख्त रवैया अपनाएंगे। उन्होंने चीन को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा दोनों के लिए 'सबसे बड़ा खतरा बताया है।'

लिज ट्रस के आरोपों का जवाब दिया
समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक पीएम पद की रेस में दूसरे नंबर पर चल रहीं विदेश मंत्री लिज ट्रस ने सुनक पर आरोप लगाया है कि वह चीन एवं रूस को लेकर नरम हैं। ट्रस के इस आरोप के बाद सुनक ने यह बयान दिया है। सुनक का कहना है कि पीएम पद की कुर्सी संभालने के बाद वह ब्रिटेन में चीन के सभी 30 कन्फ्यूसियस संस्थाओं को बंद कर देंगे। सुनक का मानना है कि इन संस्थाओं की आड़ में चीन अपने सांस्कृतिक एवं भाषायी कार्यक्रमों के जरिए देश में अपना प्रभाव बढ़ा रहा है। 

चीन की जासूसी का तोड़ निकालेंगे
यही नहीं, सुनक ने कहा है कि वह ब्रिटेन के विश्वविद्यालयों से कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना को बाहर का रास्ता दिखाएंगे। उनका कहना है कि वह उच्च शैक्षिक संस्थाओं से 50,000 पाउंड से ज्यादा की फंडिंग का खुलासा करने के लिए कहंगे। विश्वविद्यालय के शोध कार्यक्रमों की भी समीक्षा होगी। सुनक ने आगे कहा कि चीन की जासूसी रोकने और उसे जवाब देने के लिए वह ब्रिटेन की खुफिया एजेंसी एमआई-5 का इस्तेमाल करेंगे।   

सुनक ने शनिवार को ‘उन ताकतों’ पर निशाना साधा, जो कंजर्वेटिव पार्टी का नेतृत्व हासिल करने के मुकाबले में उनकी प्रतिद्वंद्वी लिज ट्रस का साथ दे रहे हैं। उन्होंने इसके साथ ही कंजर्वेटिव पार्टी के नेतृत्व की लड़ाई में स्वयं को ‘छुपा रुस्तम’करार दिया। पूर्व प्रधानमंत्री और ब्रिटेन की आयरन लेडी के नाम से प्रसिद्ध मार्गरेट थैचर के पूर्वी इंग्लैंड स्थित गृह नगर ग्रैंथम में भाषण देते हुए पूर्व चांसलर सुनक ने कहा कि सत्तारूढ़ पार्टी में एक धड़ा है, जो चुनाव को विदेश मंत्री की ‘‘ताजपोशी’’के तौर पर देखना चाहेगा।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने से एक कदम दूर ऋषि सुनक, अंतिम चरण में मुकाबला लिज ट्रस से

मैं छुपा रुस्तम (अंडरडॉग) हूं-सुनक
उन्होंने यह टिप्पणी परोक्ष रूप से जॉनसन समर्थक मंत्रियों जैसे संस्कृति मंत्री नादिन डोरिस और ब्रेक्जिट अवसरों के मंत्री जैकब रीस मॉग के संदर्भ में की है, जो ट्रस के समर्थन में अभियान चला रहे हैं और सुनक के अभियान को तरजीह नहीं देने की अपील कर रहे हैं। समर्थकों से घिरे सुनक ने कहा, ‘‘इसमें कोई शक नहीं है कि मैं छुपा रुस्तम (अंडरडॉग) हूं।’’ इस दौरान उनके समर्थक ‘रेडी4ऋषि’ (ऋषि के लिए तैयार हैं)लिखे बैनर लहरा रहे थे।