लाइव टीवी

 कोरोना वायरस : WHO के रवैये से गुस्से में डोनाल्ड ट्रंप, तो फंडिंग रोकेगा अमेरिका? 

Updated Apr 09, 2020 | 09:09 IST

कोरोना वायरस अमेरिका में महामारी की तरह फैल गया है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप WHO के व्यवहार से बेहद गुस्से में हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspIANS
ट्रंप ने WHO पर फिर साधा निशाना
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने WHO पर फिर हमला बोला
  • ट्रंप ने WHO पर चीन का पक्ष लेने का आरोप लगाया
  • WHO के डायरेक्टर ने कहा कि राजनीति न करें, महामारी से मिलकर लड़ें

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) पर नए सिरे से हमला करते हुए कहा कि अमेरिका डब्ल्यूएचओ की फंडिंग पर विचार करेगा। ट्रप ने कहा कि सबके साथ सही व्यवहार किया जाना चाहिए। लेकिन उस तरह से प्रतीत नहीं होता है। वह अपने दावे को दोहराते हैं कि डब्ल्यूएचओ ने गलत तरीके से चीन का पक्ष लिया गया है।

बीबीसी के मुताबिक बुधवार को ट्रंप ने डेली ब्रीफिंग के दौरान दावा किया कि डब्ल्यूएचओ ने महामारी को "गलत" माना है। डब्ल्यूएचओ को अपनी प्राथमिकताओं पर ध्यान देना होगा। साथ ही उन्होंने कहा कि यह तय करने के लिए अमेरिका स्टडी और इंवेस्टिगेशन करने जा रहा है कि डब्ल्यूएचओ को फंड जारी रखा जाएगा।

कोरोना पर राजनीति ना करें-WHO 
अमेरिकी राष्ट्रपति और डब्ल्यूएचओ में बयानबाजी के बीच डायरेक्टर जनरल टेड्रोस एडनाहोम गेब्रयासुस ने डब्ल्यूएचओ के काम का बचाव किया और सीओवीआईडी -19 पर राजनीति न करने का आह्वान किया। बुधवार को सवालों का जवाब देते हुए स्टेट सेक्रेटरी माइक पोम्पिओ ने कहा कि प्रशासन विश्व स्वास्थ्य संगठन को फंडिंग का पुनर्मूल्यांकन किया। पोम्पेओ ने कहा कि संगठनों को काम करना होगा। उन्हें नतीजे देने होंगे।

अमेरिका और चीन मिलकर लड़ें कोरोना से- WHO 
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बुधवार को अमेरिका और चीन से कोरोना वायरस महामारी से मिलकर निपटने की अपील की। संगठन ने साथ ही कहा कि अंतरराष्ट्रीय एकता के बिना यहां और भी कई ताबूत होंगे। टेड्रोस एडनाहोम गेब्रयासुस ने कहा कि अमेरिका और चीन को एक साथ आना चाहिए और इस खतरनाक दुश्मन से लड़ना चाहिए।' अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संगठन पर चीन पर 'बहुत अधिक केंद्रित' होने का आरोप लगाते हुए आलोचना की थी, जिसके बाद टेड्रोस का यह बयान आया है।

अमेरिका में अबतक 14 हजार से ज्यादा मौतें
उधर अमेरिका के न्यूर्याक में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण एक दिन में 779 लोगों की मौत हो गई। एक दिन में मौत का यह सर्वाधिक आंकडा है। न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्र्यू कुओमो ने आगाह किया है कि मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ सकती है। उन्होंने कहा कि 9-11 के आतंकवादी हमले में 2753 लोग मारे गये थे जबकि कोरोना वायरस के कारण न्यूयॉर्क में 6268 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण अमेरिका में अब तक 14,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 4 लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं। अमेरिका में कोविड-19 से कम से कम 11 भारतीयों की मौत हो गई है, जबकि 16 और लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। अमेरिका में घातक संक्रमण से जिन भारतीय नागरिकों की मौत हुई है, वे सभी पुरुष हैं, जिनमें से 10 न्यूयॉर्क और न्यूजर्सी से हैं। मृतकों में से 4 न्यूयॉर्क शहर में टैक्सी ड्राइवर बताए जा रहे हैं।