लाइव टीवी

सिर पर सींग लगाकर डोनाल्‍ड ट्रंप को समर्थन देने पहुंचा था ये शख्‍स, अब जेल में की ऑर्गेनिक फूड की ख्‍वाहिश

Updated Feb 04, 2021 | 10:31 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

यूएस कैपिटल पर 6 जनवरी को हंगामा करने वाले डोनाल्‍ड ट्रंप के समर्थकों में से एक ने जेल में ऑर्गेनिक फूड की मांग को लेकर अनशन कर दिया, जिसके बाद अब कोर्ट ने इस संबंध आदेश पारित किया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
सिर पर सींग लगाकर डोनाल्‍ड ट्रंप को समर्थन देने पहुंचा था ये शख्‍स, अब जेल में की ऑर्गेनिक फूड की ख्‍वाहिश

फीनिक्‍स : अमेरिकी संसद पर 6 जनवरी को तत्‍कालीन राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के समर्थकों ने जमकर हंगामा किया था, जिनमें से बड़ी संख्‍या में लोगों को हिरासत में लिया गया। इनमें एरिजोना का एक शख्‍स भी शामिल था, जो चेहरे और शरीर पर पेंट लगाकर पहुंचा था। उसने कमीज नहीं पहनी थी और सिर पर सींग लगा रखे थे। उसकी तस्‍वीरें उस वक्‍त खूब वायरल हुई थीं। वह शख्‍स बीते करीब तीन सप्‍ताह से हिरासत में है।

जेल में रहते हुए उसने प्रशासन के लिए उस वक्‍त मुश्किलें पैदा कर दी, जब वह ऑर्गेनिक फूड की मांग पर अड़ गया। उसे पहले अरिजोना जेल में रखा गया था, जिसे बीते सप्‍ताह वाशिंगटन जेल में शिफ्ट किया गया। वहां उसने ऑर्गेनिक फूड की मांग की। अपनी इस मांग के पूरा नहीं होने पर वह नौ दिनों तक भूखा भी रहा, जैसा कि उसने वकील ने कोर्ट में दावा किया। इस शख्‍स का नाम जैकब चांसली बताया जा रहा है।

धार्मिक कारणों से की थी यह मांग

चांसली के वकील ने यह भी दावा भी किया कि अरिजोना से वाशिंगटन आने के बाद उसके मुवक्किल का वजन 20 पौंड तक कम हो गया। बताया जा रहा है कि उसने धार्मिक कारणों से ऑर्गेनिक फूड की मांग की थी और कहा था कि वह पिछले आठ वर्षों से आर्गेनिक फूड ही खा रहा है और इसलिए वह कोई अन्‍य भोजन नहीं लेगा। जेल ऑर्गेनिक फूड उपलब्‍ध नहीं होने पर उसने खाना ही छोड़ दिया था और इस तरह से वह नौ दिनों तक भूखा ही रह गया। 

कोर्ट ने इस मामले में अब जेल अधिकारियों को चांसली को ऑर्गेनिक फूड मुहैया कराने का आदेश दिया है। जज ने यह भी कहा कि ऑर्गेनिक फूड नहीं मिलने पर एक सप्‍ताह से भी अधिक समय तक भूखा रहना दर्शाता है कि वह अपने धार्मिक मूल्‍यों को लेकर कितना प्रतिबद्ध है। इसलिए उसे यह मुहैया कराया जाना चाहिए। चांसली को ऑर्गेनिक फूड मुहैया कराने का यह आदेश कोर्ट ने बुधवार को सुनाया।