लाइव टीवी

चीन: कोरोना के कहर के बीच मास्‍क लगाए पहली बार अस्‍पताल पहुंचे शी जिनपिंग, जाना मरीजों का हाल

Updated Feb 11, 2020 | 14:04 IST

चीन में कोरोना वायरस के कारण मरने वालों की संख्‍या 1 हजार से अधिक हो गई है। इस बीच राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग पहली बार मास्‍क लगाकर अस्‍पताल पहुंचे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
कोरोना वायरस के बढ़ते संकट के बीच शी जिनपिंग पहली बार सार्वजनिक तौर पर इस तरह से सामने आए हैं

बीजिंग : चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्‍या 1 हजार के पार हो गई है। हुबेई प्रांत में मंगलवार तक 103 और मौतें सामने आईं, जिसके बाद इस जानलेवा वायरस की चपेट में आकर देशभर में दम तोड़ने वालों की संख्‍या 1,011 हो गई है। इस बीच चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग ने बीजिंग के अस्‍पताल का दौरा किया। यह पहली बार है जब कोरोना वायरस के प्रकोप से जूझ रहे चीन में राष्‍ट्रपति इस तरह सार्वजनिक तौर पर अस्‍पताल पहुंचे और मरीजों का हालचाल जाना।

शी जिनपिंग सोमवार को बीजिंग के अस्‍पताल पहुंचे, जहां उन्‍होंने मरीजों से मुलाकात की और चिकित्‍साकर्मियों से हालात के बारे में जानकारी ली। इस दौरान उन्‍होंने कोरोना वायरस की महामारी से निपटने के लिए अधिक निर्णायक कदम उठाने पर जोर दिया। कोरोना वायरस फैलने के बाद पहली बार अस्‍पताल पहुंचे चीन के राष्‍ट्रपति मुंह पर मास्‍क, हाथों में ग्‍लब्‍स लगाए और सैनिटाइजर लगाते नजर आ रहे हैं।

कारोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच शी का यह अस्‍पताल दौरा ऐसे समय में हुआ है, जबकि इस जानलेवा वायरस के कारण पूरे देश में 1,011 लोगों की जान चली गई, जबकि 42,200 से अधिक संक्रमित हैं। इस वायरस के इंसानों में फैलने की शुरुआत दिसंबर 2019 से मानी जा रही है, जिसके लगभग दो माह बीत जाने के बाद भी इसका पर काबू नहीं पाया जा सका है और यह भारत सहित दुनियाभर में फैलता ही जा रहा है।

इस बीच विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (डब्‍ल्‍यूएचओ) के विशेषज्ञों की एक टीम भी सोमवार को चीन पहुंची, जो इसका जायजा लेगी कि महामारी का रूप ले चुके इस संकट की स्थिति से कैसे निपटा जाए। डब्‍ल्‍यूएचओ के विशेषज्ञों की इस टीम की अगुवाई ब्रुस आयलवार्ड कर रहे हैं, जिन्‍होंने 2014-2016 में पश्चिमी अफ्रीकी देशों में फैले इबोला वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए गई डब्‍ल्‍यूएचओ के प्रयासों की भी निगरानी की थी।