इस पेट्रोल पंप में शुरू हुआ 'आत्‍मनिर्भर अभियान', सोशल डिस्‍टेंसिंग का रखा जा रहा खास ख्‍याल

ऑटो
अभिषेक निगम
Updated Jun 14, 2020 | 13:48 IST

Petrol pump launches Atmanirbhar campaign: पहल के अंतर्गत ग्राहक अपने आप ही वाहन के टैंक का ईंधन भरता है और कर्मचारी उसे प्रक्रिया का मार्गदर्शन देता है। कर्मचारियों और ग्राहकों के बीच दूरी का पालन हो रहा है।

petrol
पेट्रोल 
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस महामारी के बीच पेट्रोल पंप पर शुरू हुआ आत्‍मनिर्भर अभियान
  • कर्मचारियों और ग्राहकों के बीच सोशल डिस्‍टेंसिंग का रखा गया खास ख्‍याल
  • ग्राहक अपने आप की ईंधन भरेगा जबकि कर्मचारी उसे प्रक्रिया का मार्गदर्शन देगा

भारत में कोरोना वायरस मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। इसकी संख्‍या में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। कोरोना वायरस से बचने का एक तरीका है सोशल डिस्‍टेंसिंग, यानी लोगों के बीच दूरी हो। अब जब जानलेवा वायरस के मामले थम नहीं रहे हैं और लोगों का अपने पेशे पर जाना भी जरूरी है तो इस मुश्किल समय में कर्मचारियों और ग्राहकों के बीच सीधा संपर्क नजरअंदाज करने के लिहाज से पुणे के एक पेट्रोल पंप ने 'आत्‍मनिर्भर अभियान' की शुरुआत की है, जिसके अंतर्गत ग्राह खुद अपने वाहन के टैंक का ईंधन भरेगा जबकि कर्मचारी उसे प्रक्रिया का मार्गदर्शन देगा।

ग्राहकों को सबसे पहले अपने हाथ सैनिटाइज करने के लिए कहा जाता है और इसके बाद वाहन में ईंधन भरने की आगे की प्रक्रिया के बारे में बताया जाता है। एक ग्राहक ने कहा, 'हम इस पहल से खुश हैं, लेकिन पेट्रोल पंप पर कर्मचारियों को हमें इसके लिए ट्रेनिंग देनी होगी। पेट्रोल पंप पर ग्राहकों और कर्मचारियों की सुरक्षा के लिहाज से यह अच्‍छा कदम उठाया गया है। पेट्रोल पंप पर सभी तरह के लोग आते हैं, ऐसे में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की ज्‍यादा चिंता है।'

इस तरह आया आईडिया

कोविड-19 के फैलाव को रोकने की दृष्टि से शुरू किए इस अभियान पर पेट्रोल पंप के प्रबंधक संकेत वरुड़े ने कहा, 'इस पहल के अंतर्गत ग्राह अपने आप अपने वाहन के टैंक का फ्यूल भरते हैं। कोरोना वायरस की मौजूदा स्थिति में ग्राहक और कर्मचारी दोनों के संक्रमित व्‍यक्ति के संपर्क में आने का डर है। इसलिए हमें स्‍वयं ईंधन भरने का आईडिया आया। हमारे कर्मचारी ग्राहकों की मदद के लिए वहां मौजूद रहते हैं।'

गृह मंत्रालय के मुताबिक आज भारत में कोविड-19 मामलों की संख्‍या सबसे ज्‍यादा 11, 458 पाई गई। पिछले 24 घंटे में संक्रमण के कारण 386 मृत्‍यु की रिपोर्ट है। देश में कुल कोरोना वायरस केस की संख्‍या तीन लाख के पार पहुंच गई है, जिसमें से 1,45,779 सक्रिय मामले जबकि 1,54,330 मरीज ठीक हो चुके हैं। 8,884 लोगों की जान इसमें जा चुकी है।

अगली खबर