विराट कोहली को लेकर बौखलाया ऑस्ट्रेलियाई टीवी चैनल, नए हंगामे से घिरा क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया

क्रिकेट
आईएएनएस
Updated Nov 12, 2020 | 20:48 IST

Channel-7 furious over Virat Kohli's leave: टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए पहुंच चुकी है। भारतीय खिलाड़ी जहां क्वारंटीन हो गए हैं, वहीं दूसरी तरफ क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया में अलग बवाल जारी है।

Virat Kohli Anushka Sharma
विराट कोहली और अनुष्का शर्मा (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: PTI

नई दिल्ली: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर सीमित ओवर और सिर्फ पहला टेस्ट मैच खेलने के फैसले से प्रसारणकर्ता चैनल-7 को नुकसान होता दिख रहा है जबकि उसके प्रतिद्वंदी चैनल फॉक्स स्पोटर्स को फायदा हो सकता है। चैनल-7 ने अब इसके लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) की आलोचना की है। चैनल-7 के पास ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच होने वाली चार टेस्ट मैचों की सीरीज के प्रसारण अधिकार हैं जबकि टी-20 और वनडे सीरीज के प्रसारण अधिकार फॉक्स स्पोटर्स के पास हैं।

दोनों चैनल हालांकि एडिलेड ओवल में होने वाले पहले टेस्ट मैच का प्रसारण कर सकेंगे। यह मैच डे-नाइट टेस्ट मैच होगा, जिसमें कोहली खेलेंगे। बीसीसीआई ने सोमवार को कोहली को पेतृत्व अवकाश की मंजूरी दे दी थी। इसी कारण वह पहले टेस्ट मैच के बाद स्वदेश वापस लौट जाएंगे क्योंकि उनकी पत्नी अनुष शर्मा को अपने पहले बच्चे को जन्म देने वाली है।

इसका मतलब होगा कि फॉक्स स्पोटर्स 14 दिनों का उन क्रिकेट मैचों का प्रसारण करेगा, जिसमें कोहली खेलेंगे। इनमें तीन वनडे, तीन टी-20 और एक अभ्यास मैच शामिल है। वहीं, चैनल-7 कोहली के रहते हुए केवल पहला ही टेस्ट मैच का प्रसारण कर पाएगा, जिसमें कोहली खेलेंगे। इसके बाद वह बाकी के तीन मैचों का भी प्रसारण करेगा।

चेयरमैन ने बयान किया अपना पक्ष

द एज ने सेवन वेस्ट मीडिया, जोकि चैनल-7 का मालिक है, उसके चेयरमैन कैरी स्टोक्स के हवाले से कहा, " हमारी कंपनी क्रिकेट को पसंद करती है। हम क्रिकेट को लेकर इससे ज्यादा उत्साहित नहीं हो सकते। लोग इसे खेलते हैं और मिडल में आस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व करते हैं।"

उन्होंने कहा, "यह ओवल के बाहर और प्रशासनिक कार्यालयों को लेकर है, जहां हमारे पास कुछ मुद्दे हैं। एक गुणवत्ता वाले उत्पाद के लिए कंपनी ने एक रिकॉर्ड राशि का भुगतान किया है और जिसका फायदा हमें नहीं मिला है और न ही बदले में उन्होंने हमें कुछ भी देने की पेशकश की है जो उन्होंने वितरित नहीं की है। कंपनी अपने अधिकरों को हासिल करने के लिए आगे बढ़ाता रहेगा।"

दोनों चैनलों ने विराट को तवज्जो दी है

आस्ट्रेलियाई मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक दोनों चैनलों को सीरीज के अपने प्रोमोशन में कोहली को तवज्जो दी है। द ऑस्ट्रेलियन अखबार ने लिखा, "फुटबॉल सितारे लियोनेल मेसी, क्रिस्टियानो रोनाल्डो, बास्केटबाल आइकन लेबरोन जेम्स ही वो अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी हैं जिनकी मार्केटिंग कीमत और सोशल मीडिया पर अहमियत किंग कोहली से ज्यादा है।"

रिपोर्ट में लिखा है, "दोनों चैनलों ने गर्मियों में होने वाली सीरीज के लिए प्रमोशन लगभग पूरी तरह से कोहली को केंद्र में रखकर ही बनाए हैं। अब चैनल-7 को अपने विज्ञापनों को दोबारा तैयार करना होगा क्योंकि कोहली तीन टेस्ट मैचों में नहीं खेलेंगे जिसमें बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच भी शामिल है। फॉक्स स्पोटर्स को इससे दोगुना फायदा होगा।"

बार-बार विवाद उठे हैं, कार्यक्रम भी वजह

ये भी ध्यान देने वाली बात है कि चैनल-7 का क्रिकेट आस्ट्रेलिया के साथ विवाद हो गया था और उसने 450 मिलियन के करार को खत्म करने की बात भी कही थी। बीसीसीआई ने कार्यक्रम में बदलाव किया था और इसी कारण उन्होंने वित्तीय फीस में कटौती की मांग की थी जिसके कारण दोनों के बीच में विवाद हुआ था। कोविड-19 के कारण कम दर्शकों के चलते भी कटौती की मांग की गई थी।

पहले टी-20 सीरीज अक्टूबर में टी-20 विश्व कप से पहले होनी थी जबकि टेस्ट सीरीज की शुरूआत 3 दिसंबर से होनी थी। वनडे सीरीज का आयोजन जनवरी के मध्य में होना था। कोविड-19 के कारण विश्व कप रद्द हो गया था। अब नए कार्यक्रम के अनुसार दौरे की शुरूआत 27 नवंबर से सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में होने वाले पहले वनडे मैच से होगी।

29 नवंबर को दूसरा वनडे भी इसी मैदान पर खेला जाएगा। कैनबरा का मनुका ओवल दो दिसंबर को तीसरे वनडे मैच की मेजबानी करेगा। इसके बाद तीन मैचों की टी-20 सीरीज की शुरूआत होगी। पहला टी-20 मनुका ओवल पर ही चार दिसंबर को होगा। दूसरा और तीसरा टी-20 मैच छह दिसंबर, आठ दिसंबर को एससीजी में खेला जाएगा। 17 दिसंबर से भारत बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को बचाने के अभियान की शुरूआत करेगी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर