बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने आईसीसी से टेस्ट चैंपियनशिप को लेकर की बड़ी मांग 

क्रिकेट
आईएएनएस
Updated Jun 29, 2020 | 06:00 IST

BCB requests ICC to extend World Test Championship cycle: बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने आईसीसी के सामने कोरोना संकट के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप को लेकर बड़ी मांग की है। जानिए बीसीबी से आईसीसी से क्या कहा।

ICC BCB
ICC BCB 
मुख्य बातें
  • आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के अंतर्गत आने वाली कई सीरीज कोरोना के कारण रद्द हो चुकी है
  • बांग्लादेश की टीम इस वजह से गंवा चुकी है 8 टेस्ट मैच
  • पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जुलाई 2021 में लॉर्ड्स में खेला जाना है विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल

ढाका: बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप साइकल को आगे बढ़ाने को कहा है क्योंकि बीसीबी को लगता है कि कोरोनावायरस के कारण अभी तक जो आठ मैच रद्द हुए हैं, उसे जल्दी आयोजित करा पाना मुश्किल है। 

बांग्लादेश को पाकिस्तान के खिलाफ अप्रैल में एक टेस्ट मैच, जून में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज, न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज और श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी थी। बीसीबी क्रिकेट संचालन के अध्यक्ष अकरम खान ने क्रिकबज से कहा, जब तक मौजूदा आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप साइकल को विस्तारित नहीं किया जाता है, तब तक कोई रास्ता नहीं है कि हम पहले साइकल के निर्धारित समय सीमा में उन आठ टेस्ट मैचों को खेल सकें।

उन्होंने कहा, हम आगे देख रहे हैं कि आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के साथ क्या करती है क्योंकि जब तक इसमें फेरबदल नहीं किया जाता है, तब तक रद्द किए गए आठ टेस्ट मैचों को खेलने की शायद ही कोई संभावना है।

बीसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निजामुद्दीन चौधरी ने भी कहा कि अगर आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल का आयोजन तय समय पर अगले साल होता है तो उन रद्द हुए टेस्ट मैचों को खेलने की संभावना बहुत कम होगी।

ऐसा है चैंपियनशिप का पूर्व निर्धारित कार्यक्रम 
विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 12 टेस्ट खेलने वाले देशों में से नौ शामिल हैं, जिन्हें दो साल के चक्र में एक दूसरे का सामना करना है। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सभी देशों को छह टेस्ट सीरीज खेलना है। इसमें तीन सीरीज घर में और तीन दूसरी टीम की मेजबानी में खेलनी है लेकिन सभी देश एक ही संख्या में टेस्ट नहीं खेलेंगे।

दो देशों के बीच होने वाली द्विपक्षीय सीरीज में 120 अंक दांव पर लगे होंगे। जुलाई 2019 से लेकर 31 जुलाई 2021 तक कुल 72 टेस्ट मैचे खेले जाने का कार्यक्रम था। दो सर्वाधिक अंक हासिल करने वाली टीमों के बीच अगले साल जून में फाइनल होना प्रस्तावित है।


 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर