ICC T20I Ranking: आईसीसी ने जारी की ताजा टी20 रैंकिंग, ऐसा है भारतीय खिलाड़ियों का हाल

ICC T20 Rankings: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा ताजा टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग जारी कर दी गई है। ताजा अपडेट में कैसा है सभी टीमों व खिलाड़ियों का हाल, आइए जानते हैं।

Lokesh Rahul
लोकेश राहुल  |  तस्वीर साभार: IANS
मुख्य बातें
  • आईसीसी ने जारी की ताजा टी20 रैंकिंग्स अपडेट।
  • ताजा रैंकिंग अपडेट में भारतीय खिलाड़ियों का हाल कुछ खास नहीं।
  • टी20 टीम रैंकिंग में शीर्ष स्थान से अभी काफी दूर है टीम इंडिया।

दुबई: इस समय टीम इंडिया जिस एक प्रारूप में सबसे बेहतर नजर आ रही है, वो है क्रिकेट का सबसे छोटा प्रारूप यानी टी20 क्रिकेट। न्यूजीलैंड के घर में उनको पांच मैचों की टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप करने के बाद इस प्रारूप में टीम के हौसले बुलंद हैं। वहीं इस साल होने वाले टी20 विश्व कप के लिए सभी टीमें अभी से तैयारी में जुटी हुई हैं। ऐसे में आईसीसी की टी20 रैंकिंग की हर ताजा अपडेट भी काफी मायने रखती है। आइए जानते हैं क्या है आईसीसी टी20 रैंकिंग का ताजा हाल।

बल्लेबाजों की टी20 रैंकिंग

भारतीय टी20 टीम के ओपनर लोकेश राहुल ने गुरूवार को जारी ताजा आईसीसी टी20 रैंकिंग में दूसरा स्थान बरकरार रखा जबकि कप्तान विराट कोहली नौंवे स्थान पर कायम हैं। पाकिस्तान के बाबर आजम 879 अंक से शीर्ष स्थान पर कब्जा बनाये हुए हैं जबकि न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में दो अर्धशतक से 224 रन बनाने वाले राहुल के 823 अंक हैं। आस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच (820) अपने देश की ओर से शीर्ष रैंकिंग के बल्लेबाज बने हुए हैं, हालांकि उन्होंने राहुल के साथ अंकों का अंतर कम किया है। न्यूजीलैंड के कोलिन मुनरो (785) और आस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल (721) शीर्ष पांच में शामिल हैं।

विराट और रोहित अगल-बगल

विराट कोहली की रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है और यह भारतीय कप्तान 673 अंक से नौंवे स्थान पर बरकरार है जबकि पिंडली की चोट से उबर रहे भारत के उप कप्तान रोहित शर्मा 662 अंक से बल्लेबाजी सूची में 11वें स्थान पर बने हैं। ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर का बल्लेबाजी रैंकिंग में सुधार करना जारी है जिससे वह 18वें स्थान पर पहुंच गये जबकि हम वतन स्टीव स्मिथ 25 पायदान के सुधार के साथ 53वें नंबर पर हैं।

गेंदबाजों की टी20 रैंकिंग

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह टी20 गेंदबाजी सूची में 12वें स्थान पर पहुंच गये जिसमें अफगानिस्तान के राशिद खान शीर्ष पर बरकरार हैं। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर भी अफगानिस्तान का ही स्पिनर मौजूद है और वो हैं मुजीब-उर-रहमान। तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के एडम जम्पा हैं जबकि चौथे स्थान पर हाल ही में हैट्रिक लेने वाले एश्टन एगर हैं और पांचवें पायदान पर दक्षिण अफ्रीका के तबरेज शम्सी।

ऑलराउंडर्स की टी20 रैंकिंग

आईसीसी की इन ताजा टी20 रैंकिंग में ऑलराउंडर्स के सिंहासन पर अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी (319 अंक) कायम हैं। उन्होंने दूसरे नंबर पर मौजूद जिम्बाब्वे के शॉन विलियम्सन (212 अंक) से लंबा फासला बना रखा है। तीसरे स्थान पर ग्लेन मैक्सवेल, चौथे पायदान पर स्कॉटलैंड के रिचर्ड बैरिंगटन और पांचवें नंबर पर यूएई के रोहन मुस्तफा मौजूद हैं।

टीमों की टी20 रैंकिंग

1. पाकिस्तान - 270 अंक

2. ऑस्ट्रेलिया - 269 अंक

3. इंग्लैंड - 265 अंक

4. भारत - 264 अंक

5. दक्षिण अफ्रीका - 262 अंक

6. न्यूजीलैंड - 245 अंक

7. अफगानिस्तान - 236 अंक

8. श्रीलंका - 236 अंक

9. बांग्लादेश - 226 अंक

10. वेस्टइंडीज - 223 अंक

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर