IND vs AUS: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने किया अपने कार्यक्रम का ऐलान, भारत से खेलकर होगी घाटे की भरपाई

क्रिकेट
भाषा
Updated May 28, 2020 | 19:22 IST

Cricket Australia announces its fixtures : क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने अपनी टीम के लिए आगे का प्लान तय करते हुए गुरुवार को पूरे कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है। इसमें भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज शामिल है।

India vs Australia series
India vs Australia series, भारत-ऑस्ट्रेलिया  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने अपनी पुरुष व महिला क्रिकेट टीमों का कार्यक्रम जारी किया
  • भारत के खिलाफ क्रिकेट सीरीज शामिल, महिला क्रिकेट पर भी दिया ध्यान
  • भारत के खिलाफ सीरीज खेलकर लॉकडाउन में हुए घाटे की भरपाई की है योजना

मेलबर्न: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने अटकलों का दौर खत्म करते हुए गुरूवार को पुष्टि की कि भारतीय टीम वित्तीय रूप से अहम चार टेस्ट, वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला के लिये इस साल अक्टूबर में उसके देश का दौरा करेगी। सीए ने कोविड-19 महामारी का प्रभाव कम होने के बाद अपना गर्मियों का छह महीने का घरेलू कार्यक्रम घोषित किया जो नौ अगस्त से तीन मैचों की श्रृंखला के लिये जिम्बाब्वे के दौरे से शुरू होगा।

सीए ने अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर पोस्ट किया कि भारत टी20 श्रृंखला के लिये आस्ट्रेलिया का दौरा करेगा जिसकी शुरूआत 11 अक्टूबर को ब्रिसबेन से होगी जिसके बाद 14 अक्टूबर (कैनबरा) और 17 अक्टूबर (एडीलेड) को मैच खेले जायेंगे। इसके बाद टी20 विश्व कप होगा और महामारी के चले इसके आयोजन होने की संभावना काफी कम है। सीए ने हालांकि गुरूवार को जारी अपने अधिकारिक जारी कार्यक्रम में टी20 विश्व कप का जिक्र नहीं किया।

भारत VS ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज

विराट कोहली की टीम फिर चार टेस्ट मैच की श्रृंखला के लिये वहां जायेगी जिसकी शुरूआत तीन दिसंबर से ब्रिसबेन में होगी। भारत इसमें एडीलेड में 11 से 15 दिसंबर तक एक दिन-रात्रि टेस्ट खेलेगा जैसा कि बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने वादा किया था। तीसरा और चौथा टेस्ट क्रमश: मेलबर्न (26 से 30 दिसंबर) और सिडनी (तीन से सात जनवरी) को खेला जायेगा।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को होगी इतनी कमाई, घाटों की भरपाई करने वाली सीरीज

सीए के वित्तीय हालात के लिये यह श्रृंखला काफी अहम है जिसे महामारी के चलते अपने परिचालन को संभालने के लिये स्टाफ को कम करना पड़ा। रिपोर्टों के अनुसार सीए को भारत के इस दौरे से 30 करोड़ ऑस्ट्रेलियाई डालर की कमाई होगी। इसके बाद अगले साल तीन मैचों की वनडे सीरीज 12 जनवरी को पर्थ में मैच से शुरू होगी और इसके बाद 15 जनवरी को मेलबर्न और 17 जनवरी को सिडनी को खेला जायेगा।

महिला क्रिकेट में भी होगी टक्कर

सीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी केविन रोबर्ट्स ने बयान में कहा, ‘‘हम बीसीसीआई के साथ मिलकर पुरूष और महिला दौरों पर काम कर रहे हैं और हम न्यूजीलैंड की पुरूष और महिला टीमों के खिलाफ भी महत्वपूर्ण श्रृंखला का आयोजन करने की कोशिश कर रहे हैं।’’ भारतीय महिला टीम भी वनडे श्रृंखला के लिये आस्ट्रेलिया का दौरा करेगी जिसमें मैच कैनबरा (22 जनवरी), सेंट किल्डा (25 जनवरी) और होबार्ट (28 जनवरी) में खेले जायेंगे।

परिस्थितियां बदलीं तो कार्यक्रम बदलेगा

उन्होंने साथ ही संकेत दिया कि अगर परिस्थितियां बदलती हैं तो इस कार्यक्रम में बदलाव भी हो सकता है जिसमें न्यूजीलैंड (पुरूष और महिला), वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट (21 से 25 नवंबर) की श्रृंखलायें शामिल हैं। रोबर्ट्स ने कहा, ‘‘हम जानते हैं कि हमारे नियंत्रण से बाहर की परिस्थितियां आज जारी किये गये अंतिम कार्यक्रम में थोड़ा बदलाव दिखा सकती है लेकिन हम इस गर्मियों के सत्र में जहां तक संभव हो, उतना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट हासिल करने के लिये सबकुछ करेंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अगर जरूरी होगा तो हम कार्यक्रम में बदलाव की सूचना देंगे।’’

- ऑस्ट्रेलिया का कार्यक्रम इस प्रकार है

पुरूष टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज

पहला टी20 : 11 अक्टूबर, ब्रिसबेन
दूसरा टी20 : 14 अक्टूबर, कैनबरा
तीसरा टी20 : 17 अक्टूबर, एडीलेड

पुरूष टेस्ट सीरीज

पहला टेस्ट : तीन से सात दिसंबर, ब्रिसबेन
दूसरा टेस्ट : 11 से 15 दिसंबर, एडीलेड (दिन-रात्रि)
तीसरा टेस्ट : 26 से 30 दिसंबर, एमसीजी
चौथा टेस्ट : तीन से सात जनवरी, एससीजी

पुरूष वनडे सीरीज

पहला वनडे : 12 जनवरी, पर्थ
दूसरा वनडे : 15 जनवरी, एमसीजी
तीसरा वनडे : 17 जनवरी, एससीजी

महिला वनडे सीरीज

पहला वनडे : 22 जनवरी, कैनबरा
दूसरा वनडे : 25 जनवरी, मेलबर्न
तीसरा वनडे : 28 जनवरी, होबार्ट

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर