INDvSA, 3rd Test, Match Report: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को रांची टेस्ट में भी रौंदा, 3-0 से जीती सीरीज

क्रिकेट
Updated Oct 22, 2019 | 15:36 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

INDvSA, 3rd Test, Match Report: टीम इंडिया ने बेहतरीन प्रदर्शन करके मंगलवार को रांची टेस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका को एक पारी और 202 रन से मात देकर उसका 3-0 से ऐतिहासिक क्‍लीन स्‍वीप किया।

india vs south africa ranchi test day four live score updates
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका रांची टेस्‍ट  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • टीम इंडिया ने मौजूदा सीरीज में दक्षिण अफ्रीका का 3-0 से क्‍लीन स्‍वीप किया
  • भारत ने रांची टेस्‍ट में अपनी पहली पारी 497/9 के स्‍कोर पर घोषित की
  • दक्षिण अफ्रीका पहली व दूसरी पारी में क्रमश: 162 और 133 रन पर ढेर हुआ

रांची: India vs South Africa, Ranchi Test, Day-4, Report: टीम इंडिया ने बेहतरीन प्रदर्शन करके मंगलवार को रांची टेस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका को एक पारी और 202 रन से मात देकर उसका 3-0 से ऐतिहासिक क्‍लीन स्‍वीप किया। भारत ने पहली बार दक्षिण अफ्रीका टेस्‍ट सीरीज में क्‍लीन स्‍वीप किया। टीम इंडिया ने रांची के जेएससीए अंतरराष्‍ट्रीय स्‍टेडियम कॉम्‍प्‍लेक्‍स में खेले गए तीसरे व अंतिम टेस्‍ट के चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में 133 रन पर ऑलआउट करके विशाल जीत दर्ज की। भारत की आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में यह लगातार पांचवीं जीत रही। बता दें कि भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी की और अपनी पहली पारी 497/9 के स्‍कोर पर घोषित की। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 162 रन पर ढेर हो गई।

इस तरह टीम इंडिया को पहली पारी के आधार पर 335 रन की बढ़त मिली। भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने प्रोटियाज टीम को फॉलोऑन देने का फैसला किया और इतिहास रच दिया। विराट सबसे ज्‍यादा बार विरोधी टीम को फॉलोऑन (8 बार) देने वाले भारतीय कप्‍तान बन गए हैं। उन्‍होंने पूर्व कप्‍तान मोहम्‍मद अजहरुद्दीन (7) का रिकॉर्ड तोड़ा। फॉलोऑन खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी 48 ओवर में 133 रन पर ऑलआउट हुई। 

यह भी पढ़ें: दक्षिण अफ्रीका का सूपड़ा साफ करते ही अजहर से आगे निकले कैप्टन कोहली 

इस मैच में भारत की तरफ से रोहित शर्मा (212) और अजिंक्‍य रहाणे (115) ने उम्‍दा बल्‍लेबाजी की। रवींद्र जडेजा (51) और उमेश यादव (31) की तेजतर्रार पारियों को भी भुलाया नहीं जा सकता। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से डेब्‍यू टेस्‍ट खेल रहे जॉर्ज लिंडे ने सबसे ज्‍यादा चार विकेट झटके। फिर उमेश यादव ने पहली पारी में तीन विकेट लेकर विरोधी टीम को सस्‍ते में ऑलआउट किया। यादव के अलावा मोहम्‍मद शमी, रवींद्र जडेजा और डेब्‍यूटेंट शाहबाज नदीम को दो-दो विकेट मिले। 

फिर दूसरी पारी में भी भारतीय गेंदबाजों का दबदबा रहा और मेहमान टीम को इतने कम स्‍कोर पर समेट दिया। मेजबान टीम की तरफ से मोहम्‍मद शमी ने सबसे ज्‍यादा तीन जबकि उमेश यादव और शाहबाज नदीम ने दो-दो विकेट लिए। रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को एक-एक सफलता मिली।

नदीम ने किया ऑलआउट

दक्षिण अफ्रीका की टीम चौथे दिन अपने स्‍कोर में केवल एक रन का इजाफा कर सकी और दिन के दूसरे ओवर में वह ऑलआउट हो गई। मोहम्‍मद शमी ने दिन का पहला ओवर किया, जिसमें प्रोटियाज टीम को एक रन मिला। इसके बाद अगला ओवर शाहबाज नदीम करने आए। बाएं हाथ के स्पिनर ने ओवर की पांचवीं और छठीं गेंद पर क्रमश: थ्‍यूनिस डी ब्रूइन (30) और लुंगी एनगिडी को आउट किया। ब्रूइन का विकेटकीपर साहा ने अच्‍छा कैच लपका। वहीं एनगिडी ने बड़ा शॉट खेलना चाहा, लेकिन गेंद नॉन स्‍ट्राइकर पर खड़े नॉर्टजे के शरीर पर टकराई और हवा में उड़ी। नदीम ने आसान कैच लपका।

दूसरी पारी में खराब शुरुआत

फॉलोऑन खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में भी शुरुआत बेहद खराब रही। उमेश यादव ने ओपनर क्विंटन डी कॉक (5) को क्‍लीन बोल्‍ड कर दिया। इसके बाद पारी के तीसरे ओवर में मोहम्‍मद शमी ने पहली पारी में अर्धशतक जमाने वाले जुबैर हमजा को खाता भी नहीं खोलने दिया और क्‍लीन बोल्‍ड करके प्रोटियाज को दूसरा झटका दिया। इसके बाद शमी ने प्रोटियाज कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसिस (4) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके मेहमान टीम की कमर तोड़ दी। फिर शमी ने टेंबा बावुमा को विकेटकीपर साहा के हाथों कैच आउट कराकर अपना तीसरा शिकार किया। बावुमा खाता नहीं खोल सके।

उमेश ने फिर दिया जोरदार झटका

टी टाइम के बाद दक्षिण अफ्रीका के प्रमुख ओपनर डीन एल्‍गर (12*) कनकशन के चलते मैदान पर बल्‍लेबाजी करने नहीं लौटे। दक्षिण अफ्रीका के हालातों में कोई बदलाव नहीं हुआ क्‍योंकि उमेश यादव ने हेनरिच क्‍लासेन (5) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट कर दिया। फिर शाहबाज नदीम ने जॉर्ज लिंडे (27) को रनआउट करके भारत को बड़ी सफलता दिलाई। डेन पीट (23) ने प्रोटियाज को 100 रन के करीब पहुंचाया, लेकिन वह जडेजा की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में क्‍लीन बोल्‍ड हो गए। अश्विन ने फिर कगिसो रबाडा (12) को जडेजा के हाथों झिलवाकर दक्षिण अफ्रीका को आठवां झटका दिया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर