Women's T20 Rankings: कुछ ही दिन में छिनी 16 वर्षीय शेफाली की बादशाहत, खिसककर अब इस स्थान पर पहुंचीं

ICC women's T20 International rankings: भारतीय बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने आईसीसी महिला टी20 रैंकिंग में शीर्ष स्थान गंवाया दिया है।

Shafali Verma
शेफाली वर्मा (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: IANS

नई दिल्ली: भारतीय महिला क्रिकेट टीम युवा सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा की कुछ ही दिन में बादशाहत छिन गई। शेफाली ने सोमवार को जारी आईसीसी महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष स्थान गंवा दिया है। वह वह तीसरे स्थान पर खिसक गई हैं। 16 साल वर्षीय शेफाली महिला टी20 विश्व कप 2020 का लीग चरण समाप्त होने के बाद पिछले सप्ताह ही टॉप पर पहुंचीं थीं मगर वह रविवार रो फाइनल खत्म होने के बाद नीचे आ गईं। उन्हों इस विश्व कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुनी गईं ऑस्ट्रेलिया की सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी ने दो स्थान की छलांग से शीर्ष स्थान से हटाया है। मूनी के जहां 762 अंक हैं वहीं शेफाली के 744 अंक हैं। न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स (750 अंक) दूसरे पाएदान पर बरकरार हैं।

विश्व कप में चमकीं बेथ मूनी

आस्ट्रेलियाई टीम ने फाइनल में भारत को 85 हराकर रिकॉर्ड पांचवीं बार खिताब अपने नाम किया। फाइनल में सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी ने नाबाद 78 रन बनाए। वहीं, मूनी ने पूरे टूर्मामेंट में 6 पारियों में 64 के औसत से 259 रन बनाए जिसकी वजह से उन्हें ‘प्लेयर आफ द टूर्नामेंट’ चुना गया। मूनी करियर में पहली बार नंबर वन स्थान पर पहुंचने में सफल रही हैं। वह इससे मार्च 2018 में नंबर दो पर पहुंची थी। इसके अलावा टूर्नामेंट में भारत की ओर से सर्वाधिक बनाने वाली शेफाली की बल्ला फाइनल में खामोश रहा था। वह विश्व कप फाइनल में केवल दो रन ही बना पाईं थीं। उन्होंने टूर्मामेंट में 158.25 के स्ट्राइक रेट से कुल 163 रन बनाए।

 

 

एलिसा हीली को भी हुआ फाएदा 

मूनी के अलावा ऑस्ट्रेलिया सलामी बल्लेबाज एलिसा हीली को भी दो स्थान का फाएदा हुआ है। हीली अब पांचवें स्थान पर पहुंच गई हैं। हीली ने फाइनल में 75 रनों की पारी खेली थी। विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लेनिंग और भारतीय उपकप्तान स्मृति मंधाना एक-एक पाएदान नीचे गिरकर क्रमश छठे और सातवें नंबर पर खिसक गई हैं। वहीं, भारतीय बल्लेबाज जेमिमा रोड्रिग्स नौंवे स्थान पर कायम हैं।

भारत की दीप्ति शर्मा 10 स्थानों की लंबी छलांग लगाकर बल्लेबाजों की सूची में 43वें नंबर पर पहुंच गई हैं। गेंदबाजों की सूची में ऑस्ट्रेलिया की लेफ्ट आर्म स्पिनर जेस जोनासन एक पाएदान आगे बढ़कर पांचवें स्थान पर पहुंच गई हैं। जोनासन की करियर की यह सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। दीप्ति, राधा यादव और पूनम यादव गेंदबाजों की रैंकिंग में क्रमश: छठे, सातवें और आठवें स्थान पर हैं। इंग्लैंड की सोफी एक्सेलस्टोन शीर्ष पर हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर