RECORD: आज ही शुरू हुआ था इशांत शर्मा का करियर, अब कमाल करने से बस 3-3 कदम दूर

Ishant Sharma close to two special records: टीम इंडिया के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा दो खास रिकॉर्ड्स से बस 3-3 कदम दूर हैं। आइए जानते हैं कि इशांत कैसे पूरा कर सकते हैं ये रिकॉर्ड।

Ishant Sharma closes to milestone
Ishant Sharma closes to milestone  |  तस्वीर साभार: IANS
मुख्य बातें
  • आज ही शुरू हुआ था करियर, अब दो खास रिकॉर्ड के हैं बेहद करीब
  • भारतीय तेज गेंदबाज को दो बेहतरीन आंकड़े दर्ज कराने के लिए दोनों मामलों में 3 कदम पूरे करने हैं
  • मौजूदा भारतीय टेस्ट टीम के सबसे अनुभवी गेंदबाज हैं इशांत शर्मा

नई दिल्लीः टीम इंडिया के दिग्गज तेज गेंदबाज इशांत शर्मा का अंतरराष्ट्रीय करियर आज ही के दिन शुरू हुआ था। ये सफर काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है। फिटनेस और प्रदर्शन में गिरावट के चलते उन्हें सीमित ओवर क्रिकेट में राष्ट्रीय टीम में अपनी जगह खोनी पड़ी लेकिन किसी तरह उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपना जलवा कायम रखा। आज वो भारतीय टेस्ट टीम के सबसे अनुभवी गेंदबाज हैं और इसीलिए उन पर काफी जिम्मेदारियां भी रहती हैं। जब महामारी के बाद क्रिकेट शुरू होगा तो इशांत शर्मा इस साल दो खास रिकॉर्ड्स जल्द पूरे कर सकते हैं, आइए जानते हैं ये दिलचस्प आंकड़े।

आज ही के दिन मिला था पहला मौका

इशांत शर्मा और विराट कोहली ने एक साथ ही अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप जीतकर दुनिया में अपना नाम बनाया था। खिताब जीतने के कुछ सालों बाद दोनों की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एंट्री हो गई थी। इशांत ने विराट से पहले टीम इंडिया में एंट्री ली। इशांत को 2007 में पहला मौका मिला जबकि विराट को 2008 में। इशांत शर्मा ने 25 मई 2007 को बांग्लादेश के खिलाफ ढाका में अपने टेस्ट व अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया। उस मैच की पहली पारी में इशांत ने 1 विकेट लिया था, जबकि दूसरी पारी में उनको कोई सफलता नहीं मिली। हालांकि वो काफी किफायती रहे थे। पहली पारी में 19 रन और दूसरी पारी में 30 रन ही लुटाए थे।

टेस्ट क्रिकेट में लगाएंगे खास शतक

कोरोना महामारी की वजह से क्रिकेट थमा हुआ है, लेकिन जैसे ही खेल दोबारा शुरू होगा, इशांत शर्मा जल्द एक खास रिकॉर्ड पूरा कर सकते हैं। दरअसल, आज से 13 साल पहले अपना करियर शुरू करने वाले इस तेज गेंदबाज को टेस्ट क्रिकेट में 100 मैच का आंकड़ा पूरा करने के लिए सिर्फ 3 मैच और खेलने की जरूरत है। उन्होंने अब तक 97 टेस्ट मैच खेले हैं।

इस खास रिकॉर्ड से भी तीन कदम दूर

एक तरफ जहां उन्हें टेस्ट में 100 मैच पूरे करने के लिए 3 मैच और चाहिए। वैसे ही टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट का आंकड़ा छूने के लिए भी उन्हें 3 विकेट की जरूरत है। इशांत शर्मा ने अब तक 97 टेस्ट मैचों में 297 विकेट लिए हैं। इस दौरान इशांत ने 11 बार एक पारी में 5 विकेट लेने का कमाल किया जबकि 10 बार वो चार विकेट लेने में सफल रहे।

Ishant Sharma

इस खास क्लब में होंगे शामिल

इशांत शर्मा टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट पूरे करते ही एक खास क्लब में शामिल हो जाएंगे। वो छठे ऐसे भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे जिसने 300 टेस्ट विकेट लेने का कमाल किया। उनसे पहले ये कमाल इन दिग्गजों ने किया था..

  1. अनिल कुंबले - 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट
  2. कपिल देव - 131 टेस्ट मैचों में 434 विकेट
  3. हरभजन सिंह - 103 टेस्ट मैचों में 417 विकेट
  4. रविचंद्रन अश्विन - 71 टेस्ट मैचों में 365 विकेट
  5. जहीर खान - 92 टेस्ट मैचों में 311 विकेट

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर