ICC ODI Rankings: मिताली राज को हुआ नुकसान तो स्मृति मंधाना को मिला फायदा, टॉप पर पहुंची ये कंगारू खिलाड़ी

क्रिकेट
भाषा
Updated Apr 05, 2022 | 18:18 IST

ICC Women’s ODI Player Rankings: भारतीय कप्तान मिताली राज को वनडे रैंकिंग में नुकसान हुआ है। वहीं, स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना को फायदा मिला है।

Mithali Raj and Smriti Mandhana
मिताली राज और स्मृति मंधाना।  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • आईसीसी महिला वनडे खिलाड़ी रैंकिंग
  • हीली बल्लेबाजों की रैंकिंग में टॉप पर
  • सोफी एकलेस्टोन नंबर वन गेंदबाज

दुबई: भारतीय कप्तान मिताली राज मंगलवार को जारी आईसीसी महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाजों की रैंकिंग में एक स्थान के नुकसान से सातवें स्थान पर खिसक गई जबकि स्टार सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना नौवें स्थान पर पहुंच गई हैं। हाल में संपन्न महिला विश्व कप में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करने में नाकाम रही मिताली के 686 रेटिंग अंक हैं। वह विश्व कप में सात मैच में 26 की औसत से 182 रन की बना सकीं थी।

एलिसा हीली रैंकिंग में टॉप पर पहुंची 

मंधाना ने विश्व कप में सात मैच में 46.71 की औसत से 327 रन बनाए जिससे उनके 669 अंक हो गए हैं। टूर्नामेंट में उनका सर्वोच्च स्कोर 123 रन रहा। भारतीय उप कप्तान हरमनप्रीत कौर भी एक स्थान के फायदे से 14वें स्थान पर पहुंच गई हैं। हरमनप्रीत विश्व कप में सात मैच में 318 रन के साथ भारत की दूसरी सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज रहीं। इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल में 170 रन की शानदार पारी की बदौलत आस्ट्रेलिया की विकेटकीपर बल्लेबाज एलिसा हीली बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका की सलामी बल्लेबाज लॉरा वोलवार्ट को पछाड़ा।

यह भी पढ़ें: विश्व कप अभियान समाप्त होने के बाद संन्यास के सवाल पर क्या बोलीं मिताली राज? 

एलिसा ने विश्व कप में दो शतक और दो अर्धशतक की मदद से नौ मैच में 509 रन बनाए और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 103.66 रहा। वह टूर्नामेंट की शीर्ष स्कोरर रहीं। एलिसा के अलावा आस्ट्रेलिया की बेथ मूनी, मेग लैनिंग और राशेल हेन्स बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष छह बल्लेबाजों में शामिल हैं। विश्व कप फाइनल में नाबाद 148 रन बनाने वाली इंग्लैंड की आलराउंडर नैट साइवर दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं। वह एलिस पैरी को पछाड़कर आलराउंडर की सूची में शीर्ष पर पहुंच गई हैं।

यह भी पढ़ें: मिताली राज 5 साल में पहली बार बिना खाता खोले हुईं आउट, अपने नाम किया अनचाहा रिकॉर्ड

सोफी एकलेस्टोन नंबर एक गेंदबाज

इंग्लैंड की स्पिनर सोफी एकलेस्टोन नंबर एक गेंदबाज बनी हुई हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका की तेज गेंदबाज शब्निम इस्माइल दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं। अनुभवी तेज गेंदबाज आन्या श्रुबसोल पांच स्थान की छलांग के साथ शीर्ष 10 में जगह बनाने में सफल रहीं। भारत की झूलन गोस्वामी पांचवें स्थान पर बनी हुई हैं। वह आलराउंडर की सूची में 10वें पायदान पर हैं जबकि इसी सूची में भारत की दीप्ति शर्मा सातवें स्थान पर हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर