'ये ट्रेंड गलत है, क्या कपिल देव महान नहीं थे?' शोएब अख्तर ने भारत के अगले टेस्ट कप्तान के लिए दिया अनोखा सुझाव

Shoaib Akhtar on India's Next Test Captain: पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने भारत के अगले टेस्ट कप्तान को लेकर अनोखा सुझाव दिया है।

Shoaib Akhtar on India Test skipper
शोएब अख्तर  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • विराट कोहली ने 15 जनवरी को टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ दी
  • उन्होंने द. अफ्रीका से टेस्ट सीरीज हारने के बाद यह फैसला किया
  • भारतीय टेस्ट टीम के नए कप्तान को लेकर लगातार चर्चा हो रही है

पाकिस्तान के पूर्व धाकड़ तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने भारत के अगले टेस्ट कप्तान के लिए एक अनोखा सुझाव दिया है। उनका कहना है कि भारतीय टीम का कप्तान किसी बल्लेबाज की बजाए तेज गेंदबाज को बनाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह ट्रेंड गलत है और इस बदलने की जरूरत है। अख्तर का मानना है कि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को उपकप्तान बनाकर भारतीय टेस्ट टीम के अगले कप्तान के रूप में तैयार करना चाहिए। बता दें कि विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-2 से हार के बाद इस फॉर्मेट की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था।

'क्या कपिल देव महान कप्तान नहीं थे?'

अख्तर ने शनिवार को स्पोर्ट्स टुडे के साथ बातचीत में भारत में कप्तान की भूमिका सिर्फ बल्लेबाजों को सौंपे जाने के चलन पर सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान टीम के तीन बेहतरीन कप्तान रहे हैं, जो सभी तेज गेंदबाज थे। उन्होंने कहा कि भारत में कपिल देव महान कप्तान थे और वह फास्ट बॉलर थे। शोएब ने कहा, 'आप तेज गेंदबाजों को कप्तान के रूप में क्यों नहीं देखते। कपिल देव एक तेज गेंदबाज थे। क्या वह एक महान कप्तान नहीं थे? मुझे नहीं पता कि यह धारणा क्यों है कि बल्लेबाज ज्यादा बुद्धिमान हैं। पाकिस्तान के लिए तेज गेंदबाज इमरान खान, वसीम अकरम और वकार यूनिस कप्तानी कर चुके हैं।' 

यह भी पढ़ें: विराट ने टेस्ट कप्तानी से इस्तीफा दिया तो कपिल देव बोले- कोहली को अपना ईगो छोड़ना होगा और...

'तेज गेंदबाजों और ऑलराउंडर्स को तैयार करें'

अख्तर ने आगे  कहा, 'एक तेज गेंदबाज हमेशा जीत के लिए उतावला रहता है। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि बल्लेबाज ऐसे नहीं हैं, लेकिन थोड़ा अंतर है। जसप्रीत बुमराह को उपकप्तान बनाया जाना चाहिए और उन्हें कप्तानी के लिए तैयार किया जाना चाहिए। तेज गेंदबाजों और ऑलराउंडर्स को तैयार करें। यह सोचने का ट्रेंड गलत है कि केवल बल्लेबाज ही कप्तान हो सकते हैं।' गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज शुरू होने से पहले बुमराह ने स्वीकार किया था कि अगर मौका दिया गया तो वह टेस्ट में भारतीय टीम का नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं। बुमराह के अलावा, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और केएल राहुल टेस्ट कप्तान की दौड़ में शामिल हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर