AUS vs ENG: ट्रेविस हेड ने ब्रिस्‍बेन में जमाया तूफानी शतक, रिकॉर्ड्स बुक में अपना नाम दर्ज कराया

Travis Head hits his 1st century in Ashes series: ट्रेविस हेड ने इंग्‍लैंड के गेंदबाजों की बैंड बजाते हुए केवल 85 गेंदों में शतक जमाया। यह हेड का तीसरा टेस्‍ट शतक जबकि एशेज सीरीज में पहला शतक रहा। जानिए हेड ने क्‍या रिकॉर्ड बनाया।

travis head
ट्रेविस हेड  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • ट्रेविस हेड ने इंग्‍लैंड के खिलाफ अपने करियर का तीसरा शतक जमाया
  • ट्रेविस हेड ने केवल 85 गेंदों में सैकड़ा पूरा किया, जो एशेज इतिहास का तीसरा सबसे तेज शतक है
  • ट्रेविस हेड के शतक की मदद से ऑस्‍ट्रेलिया ने अपनी स्थिति बेहद मजबूत कर ली है

ब्रिस्‍बेन: ऑस्‍ट्रेलिया के मिडिल ऑर्डर बल्‍लेबाज ट्रेविस हेड ने इंग्‍लैंड के खिलाफ गुरुवार को एशेज सीरीज के पहले टेस्‍ट की पहली पारी में शतक जमाया और रिकॉर्ड्स बुक में अपना नाम दर्ज करा लिया। हेड ने 85 गेंदों में अपना शतक पूरा किया, जो कि एशेज इतिहास का तीसरा सबसे तेज शतक है। हेड के शतक की बदौलत ऑस्‍ट्रेलिया की पहले टेस्‍ट में स्थिति बेहद मजबूत हो गई है। गाबा में जारी पहले टेस्‍ट के दूसरे दिन स्‍टंप्‍स तक ऑस्‍ट्रेलिया ने 84 ओवर में 7 विकेट खोकर 343 रन बना लिए हैं। मेजबान टीम ने पहली पारी के आधार पर 196 रन की बढ़त बना ली है जबकि उसके तीन विकेट शेष हैं।

ट्रेविस हेड ने अपने करियर का तीसरा टेस्‍ट शतक जमाया। एशेज सीरीज में उन्‍होंने अपना पहला शतक पूरा किया। ट्रेविस हेड के लिए यह शतक इसलिए भी महत्‍वपूर्ण रहा क्‍योंकि प्‍लेइंग 11 में उनकी जगह पक्‍की नहीं थी। उस्‍मान ख्‍वाजा और ट्रेविस हेड के बीच प्‍लेइंग 11 में जगह पाने की प्रतिस्‍पर्धा थी। टीम प्रबंधन ने पहले टेस्‍ट में हेड पर भरोसा जताया और उन्‍होंने दोनों हाथों से इस मौके को लपकते हुए अपना शतक जमाया। हेड के अलावा डेविड वॉर्नर (94) और मार्नस लाबुशेन (74) ने भी उम्‍दा योगदान दिया।

हेड का रिकॉर्ड शतक

याद दिला दें कि ट्रेविस हेड ने पहले 51 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। अगली 34 गेंदों में हेड ने आक्रामक रुख अख्तियार किया और शतक जमा दिया। स्‍टंप्‍स के समय ट्रेविस हेड 112* रन बनाकर क्रीज पर थे। उनके साथ मिचेल स्‍टार्क 10* रन बनाकर टिके हुए हैं। हेड ने 95 गेंदों में 12 चौके और दो छक्‍के की मदद से नाबाद 112 रन बनाए। ऑस्‍ट्रेलिया की कोशिश इंग्‍लैंड पर करीब 250-300 रन की बढ़त हासिल करने की होगी।

बहरहाल, ट्रेविस हेड ने एशेज सीरीज में तीसरा सबसे तेज टेस्‍ट शतक जमाया। ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्‍लेबाज एडम गिलक्रिस्‍ट के नाम एशेज इतिहास में सबसे तेज शतक जमाने का रिकॉर्ड दर्ज है। गिलक्रिस्‍ट ने 2006 में पर्थ में केवल 57 गेंदों में शतक जमाया था। एशेज इतिहास में दूसरा सबसे तेज शतक जमाने का रिकॉर्ड गिलबर्ट जेसप के नाम दर्ज है। इंग्लिश खिलाड़ी ने 1902 में द ओवल में 76 गेंदों में सैकड़ा पूरा किया था। इस लिस्‍ट में अब तीसरे स्‍थान पर ट्रेविस हेड का नाम शामिल हो गया है। हेड ने 85 गेंदों में शतक जमाया। अगले दो स्‍थानों पर इयान बॉथम का नाम दर्ज है।

सबसे तेज एशेज शतक

  • एडम गिलक्रिस्‍ट - 57 गेंदें, पर्थ 2006
  • गिलबर्ट जेसप - 76 गेंदें, द ओवल 1902
  • ट्रेविस हेड - 85 गेंदें, ब्रिस्‍बेन, 2021*
  • इयान बॉथम - 86 गेंदें, मैनचेस्‍टर 1981
  • इयान बॉथम - 87 गेंदें, लीड्स, 1981

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर