यूपी के रामपुर में सिख महिला और उसके बेटों का जबरन धर्म परिवर्तन, पांच लोगों पर केस दर्ज

यूपी के रामपुर में जबरन एक सिख महिला और उसके दो बेटों को जबरन इस्लाम धर्म कबूल करने का मामला सामने आया है। इस केस में रामपुर पुलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार किया है।

rampur religious conversion, conversion of Sikh woman in UP, UP Police
यूपी के रामपुर में सिख महिला और उसके दो बेटों का जबरन धर्मपरिवर्तन का आरोप, पांच पर केस 
मुख्य बातें
  • यूपी के रामपुर में सिख महिला और उसके बेटों का जबरन धर्म परिवर्तन का केस सामने आया
  • रामपुर के शाहबाद पुलिस स्टेशन के भैरवा गांव का मामला, पांच लोग गिरफ्तार
  • यूपी राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने लिया संज्ञान

यूपी के रामपुर जिले में धर्म परिवर्तन का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि शाहबाद पुलिस स्टेशन के भैरवा गांव में कुछ लोगों ने एक सिख महिला और उसके दो बेटों का जबरन इस्लान धर्म कबूल करा दिया। इस संबंध में रामपुर पुलिस ने धर्म परिवर्तन के लिए पुलिस ने 5 लोगों पर पर मामला दर्ज किया है। सिख महिला, हरजिंदर कौर ने मई की शुरुआत में एक दुर्घटना में अपने पति को खो दिया था, जिसके बाद उसके पति का दोस्त महफूज कौर और उसके 10 और 12 साल के दो बेटों को रामपुर के शाहबाद क्षेत्र के बेरुआ गांव में अपने घर ले गया।

रामपुर में जबरन धर्म परिवर्तन, पांच गिरफ्तार
आरोप है कि महफूज ने फिर हरजिंदर कौर के साथ निकाह कर उन्हें इस्लाम कबूल कराया और उनके दोनों बेटों का खतना भी करवाया।
पुलिस ने अब अवैध धर्मांतरण निषेध अधिनियम, किशोर न्याय अधिनियम और महामारी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है और पांच में से तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

किसी के साथ नहीं होगा अन्याय
यूपी राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष डॉ. विशेष गुप्ता ने व्यक्तिगत रूप से मामले का संज्ञान लिया है और पीड़ित परिवार से मुलाकात की है।परिवार को फिलहाल नियमानुसार पालक देखभाल के तहत एक स्थानीय गुरुद्वारे में स्थानांतरित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि इस मामले की गहराई से जांच की जा रही है। फिलहाल आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। किसी के साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा। कोई भी शख्स स्वेच्छा से किसी भी धर्म का हिस्सा बन सकता है। लेकिन जबरन या बलात धर्म परिवर्तन के लिए जगह नहीं है और कानूनन जुर्म है। 

अगली खबर