Delhi News: ई-वाहनों के लिए राजधानी में सितंबर से चालू होंगे 100 नए चार्जिंग स्टेशन, 71 मेट्रो स्‍टेशन पर

Delhi News: दिल्‍ली में सितंबर माह से 100 नए सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन शुरू होने जा रहे हैं। इन पर वाहनों को चार्ज करने के लिए 500 चार्जिंग प्‍वाइंट मिलेंगे। इन सभी स्‍टेंशनों में से 71 मेट्रो स्‍टेशन पर बनाए जाएंगे। इनके शुरू होने के बाद दिल्‍ली में 900 सार्वजनिक चार्जिंग प्‍वाइंट हो जाएंगे।

Electric Vehicle Charging Station
सितंबर से शुरू होगा 100 इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्‍टेशन   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • दिल्‍ली में सितंबर माह से शुरू होंगे 100 सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन
  • इन चार्जिंग स्टेशन पर ई-वाहनों को चार्ज करने के लिए मिलेंगे 500 प्‍वाइंट
  • वाहन चार्ज करने वालों से लिए जाएंगे प्रति यूनिट दो रुपये प्रति चार्जिंग शुल्क

Delhi News: राजधानी में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए दिल्‍ली सरकार द्वारा व्‍यापक स्‍तर पर सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन खोलने की तैयारी चल रही है। दिल्‍ली के अलग-अलग हिस्‍सों में सितंबर तक 100 नए सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन शुरू किए जाएंगे। इन स्‍टेशनों पर ई-वाहनों के लिए 500 चार्जिंग प्वाइंट्र होंगे। मतलब हर स्‍टेशन पर औसतन 5 ई-वाहन को एक साथ चार्ज करने की सुविधा होगी। इन स्‍टेशनों की खास बात यह है कि इनमें से 71 चार्जिंग स्टेशन दिल्‍ली के विभिन्‍न मेट्रो स्टेशनों पर होंगे। जिससे लोग मेट्रो पर अपने वाहन को खड़ा कर मेट्रो से कहीं जा भी सकें।

इस योजना पर दिल्‍ली सरकार और डीएमआरसी संयुक्‍त रूप से कार्य कर रही है। इन सभी ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को स्थापित व केयर करने के लिए दिल्ली ट्रांसको लिमिटेड को राज्य नोडल एजेंसी बनाया गया है। इन पर वाहन चार्ज करने वालों से मात्र दो रुपये प्रति यूनिट की दर से चार्जिंग शुल्क लिया जाएगा। योजना की जानकारी देते हुए एक अधिकारी ने बताया कि स्‍टेशन लगाने के लिए इन 100 स्थानों को एक वैज्ञानिक सर्वे के आधार पर चुना गया है। इन सभी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को पीपीपी मॉडल के तहत स्‍थापित किया जा रहा है। इसके लिए सरकार ने विभिन्‍न विभागों व एजेंसियों के साथ मिलकर जमीन की व्यवस्था की है।

सभी स्‍टेशन 22 किलोवॉट के होंगे

दिल्‍ली सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि इन ईवी चार्जिंग स्टेशन में सभी जरूरी उपकरण, मैनपावर और सर्विस देने का कार्य टेंडर प्राप्त करने वाली कंपनियों को दिए गए हैं। ये सभी स्‍टेशन 22 किलोवॉट के होंगे। इनमें से कुछ पर जहां 3 चार्जिंग प्‍वाइंट होंगे तो कुछ पर 10 प्‍वाइंट भी मिल जाएंगे। बता दें कि अभी दिल्‍ली के सभी इलाकों को मिलाकर करीब 400 सार्वजनिक चार्जिंग प्वाइंट मौजूद हैं। वहीं इन 500 चार्जिंग प्वाइंट के शुरू होने जाने के बाद इनकी संख्‍या दोगुनी से भी अधिक हो जाएगी। इसके अलावा राजधानी में 79 बैटरी स्वैपिंग स्टेशन भी मौजूद है। बता दें कि, दिल्‍ली सरकार ने करीब एक साल पहले इलेक्ट्रानिक वाहन नीति बनाई थी, जिसके तह‍त दिल्ली में हर तीन किलोमीटर पर सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन बनाने का फैसला किया गया है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर