Delhi Food Fair: एक ही जगह ले सकेंगे दर्जनों देशी-विदेशी फूड का मजा, प्रगति मैदान में आहार मेला शुरू

Delhi Food Fair: दिल्‍ली के प्रगति मैदान में 36वां आहार मेला शुरू हो गया है। देशी-विदेशी व्‍यंजनों के शौकिन लोग यहां पर अगले पांच दिनों तक कई देशों के स्‍वाद का लुत्फ उठा सकते हैं। आईटीपीओ द्वारा आयोजित इस आहार मेले में 15 देशों की कंपनियां भाग ले रही हैं।

Diet Fair in Delhi
प्रगति मैदान में 36वां आहार मेला शुरू   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • प्रगति मैदान में मिलेगा 15 देशों के व्‍यंजनों का स्‍वाद
  • आगंतुकों के लिए सुबह 10 से शाम 6 बजे तक खुलेगा आहार मेला
  • यहां जापान, इटली जैसे कई देशों के फूड का मिलेगा मजा

Delhi Food Fair: दिल्‍लीवालों को अगले पांच दिनों तक देशी-विदेशी व्‍यंजनों का स्‍वाद चखने के लिए शहर की गलियों में नहीं भटकना पड़ेगा। प्रगति मैदान में 36वां आहार मेला आज से शुरू हो गया है। इस पांच दिवसीय आहार मेले का उद्घाटन केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने किया। इस मेले में करीब 15 विदेशी कंपनियां भी हिस्सा ले रही हैं। अंतर्राष्ट्रीय खाद्य एवं आतिथ्य मेला 2022 में आगंतुकों को प्रवेश सुबह 10 से शाम 6 बजे तक मिल सकेगा। मेले में आने वाले आगंतुक सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन के पास के गेट और भैरो मार्ग स्थित गेट नंबर चार से प्रगति मैदान में प्रवेश कर सकेंगे।

भारतीय व्यापार संवर्धन संगठन (आइटीपीओ) द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, मंगलवार सुबह साढ़े 10 बजे प्रगति मैदान के हाल नंबर-5 (भूतल) में इस मेला का शुभारंभ किया गया। इसमें आइटीपीओ के अध्यक्ष एलसी गोयल और अन्य अतिथि मौजूद रहे। इस मेले में खाद्य पदार्थ बनाने वाली कंपनियां, फर्म और संस्थाएं अपने उत्पाद पेश करेंगी। यह मेला व्यापारी से व्यापारी (बी2बी) श्रेणी का है, जिसमें उत्पाद तैयार करने वाले व्यापारी अपने उत्पादों को बिक्री के लिए व्यापारियों के सामने रखते हैं, जिसके बाद वे उन्हें आम लोगों के बीच बेच सकते हैं।

यह है आहार मेले की खासियत  

पांच दिन तक चलने वाले इस मेले में 15 देशों की खाद्य पदार्थ और प्रसंस्करण कंपनियां अपने उत्पादों के साथ पहुंची हैं। मेले के पहले दिन ही दर्शकों की भीड़ पहुंची। व्यंजन चाहे इटेलियन हो या चाइनीज, इस मेले में दर्शकों को सभी प्रकार की विश्वस्तरीय खानपान परंपराओं से रूबरू होने का पूरा मौका मिलेगा। आईटीपीओ द्वारा आयोजित इस 36वें आहार मेले में जापान, यूएसए, यूके, डेनमार्क, जर्मनी, हांगकांग, इटली, इंडोनेशिया, इस्राइल, मलयेशिया, पेरू, रूस, सिंगापुर, स्पेन, तुर्की और यूएई की खाद्य एवं आतिथ्य कंपनियां विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ उत्पादों के साथ पहुंचीं। कंपनियां मेले में पहुंचने वाले लोगों को अपनी नई खोज से तैयार उत्पादों के बारे में जानकारी देने के साथ उनके स्‍वाद भी चखवाएंगी। साथ ही अपनी खानपान संस्कृति से पूरी तरह रूबरू भी करवाएंगी।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर