Jahangirpuri: जहांगीरपुरी में बुलडोजर चलाने के खिलाफ ओवैसी-AAP, अभियान से पहले जगह खाली कर रहे लोग

Jahangirpuri anti-encroachment drive : अतिक्रमण विरोधी अभियान के दौरान कानून-व्यवस्था एवं शांति बनाए रखने के लिए इलाके में भारी संख्या में पुलिस एवं अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। वहीं, अभियान से पहले लोग सड़कों पर किए गए अपने अतिक्रमण को हटाते देखे गए। 

anti-encroachment drive in Jahangirpuri Owaisi Amantullah Khan opposes NDMC drive
जहांगीरपुरी में बुलडोजर चलाने के खिलाफ ओवैसी-AAP।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • एनडीएमसी बुधवार से जहांगीरपुरी इलाके में शुरू कर रही अतिक्रमण हटाओ अभियान
  • इलाके में कानून-व्यवस्था एवं शांति बनाए रखने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस की तैनाती
  • असदुद्दीन ओवैसी, AAP विधायक अमानतुल्ला खान ने इस अभियान का विरोध किया है

Jahangirpuri Violence : जहांगीरपुरी इलाके में अतिक्रमण हटाने के लिए उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) बुधवार से दो दिनों तक अपना अभियान चलाने जा रही है। इन दो दिनों में बुलडोजर के जरिए सड़क पर हुए अतिक्रमण को हटाया जाएगा। एनडीएमसी की यह कार्रवाई 16 अप्रैल को जहांगीरपुरी में हुई हिंसा के बाद हो रही है। एनडीएमसी ने अपने अतिक्रमण विरोधी अभियान को सफलतापूर्वक चलाने के लिए दिल्ली पुलिस से 400 पुलिसकर्मी मांगे हैं। वहीं, एनडीएमसी के अतिक्रमण विरोधी अभियान का AIMIM के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी और आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्ला खान ने विरोध किया है।  

अतिक्रमण विरोधी अभियान के दौरान कानून-व्यवस्था एवं शांति बनाए रखने के लिए इलाके में भारी संख्या में पुलिस एवं अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। वहीं, अभियान से पहले लोग सड़कों पर किए गए अपने अतिक्रमण को हटाते देखे गए। 

ओवैसी ने अपने एक ट्वीट कहा है कि भाजपा ने गरीबों के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया है। अतिक्रमण के नाम पर यूपी एवं मध्य प्रदेश की तरह दिल्ली में भी घरों को नष्ट किया जाएगा। बुलडोजर चलाने से पहले कोई नोटिस नहीं दिया गया। लोगों के पास कोर्ट जाने का भी मौका नहीं है। मुस्लिमों को जिंदा रहने की सजा दी जा रही है। अरविंद केजरीवाल को अपनी दोहरी भूमिका के बारे में जरूर स्पष्टीकरण देना चाहिए। साथ ही ओवैसी ने सुप्रीम कोर्ट से 'अन्याय' रोकने की अपील की है। 

एआईएमआईएम नेता ने पूछा है कि एनडीएमसी के इस अतिक्रमण विरोधी अभियान में क्या राज्य सरकार का पीडब्ल्यूडी विभाग शामिल नहीं है? क्या जहांगीरपुरी के लोगों ने इसीलिए केजरीवाल सरकार को चुना? केजरीवाल की तरफ से यह कहा जाना कि पुलिस उनके अधीन नहीं है, अब यह बहाना नहीं चलेगा।  

Jahangirpuri Violence: जहांगीरपुरी हिंसा के 5 आरोपियों पर लगा NSA, असलम को पिस्टल देने वाला गुल्ली गिरफ्तार

AAP नेता अमानतुल्ला ने अपने ट्वीट में कहा है कि 'अमित शाह और भाजपा दिल्ली के शांति पूर्वक माहौल को रमजान के महीने में खराब करना चाहते हैं, MCD का इस्तेमाल कर अब जहांगीरपुरी में अतिक्रमण के नाम पर बुलडोजर चलाने और एक खास समुदाय को प्रताड़ित करने का नया फरमान जारी कर दिया गया इससे पूरे देश का माहोल खराब होगा। समय रहते लगाम नहीं लगी तो ये घटिया राजनीति देश को ले डूबेगी!

अतिक्रमण विरोधी अभियान के लिए प्रशासन ने भी अपनी पूरी तैयारी कर ली है। अभियान सुचारू रूप से चलाने के लिए जहांगीरपुरी को 14 सेक्टर में बांटा गया। साथ ही हर सेक्टर में पुलिस के 50 जवानों की तैनाती रहेगी। हर सेक्टर में पैरामिलिट्री फोर्स की एक कंपनी लगाई जा रही है। जहांगीरपुरी में शनिवार को शोभायात्रा के दौरान दो समुदायों के बीच झड़प हुई थी जिसमें आठ पुलिस कर्मी और एक स्थानीय निवासी घायल हो गये। पुलिस के अनुसार, झड़पों के दौरान पथराव और आगजनी हुई और कुछ वाहनों को भी आग के हवाले कर दिया गया। एनडीएमसी ने उत्तर पश्चिमी पुलिस उपायुक्त को लिखे पत्र में कहा कि एक विशेष संयुक्त अतिक्रमण-रोधी कार्यक्रम जहांगीरपुरी में निर्धारित है।

कौन हैं संगीता बजाज, जिनके साथ अंसार की फोटो जारी कर AAP ने बीजेपी को घेरा, सामने आया ये सच

एनडीएमसी सिविल लाइंस जोन के सहायक आयुक्त ने डीसीपी को लिखे पत्र में कहा, 'आप (पुलिस) से 20 अप्रैल या 21 अप्रैल को (सुबह 9.30 बजे से) अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए महिला पुलिस/बाहरी बल सहित कम से कम 400 पुलिसकर्मियों को उपलब्ध कराने का अनुरोध किया जाता है।'

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर