Delhi Cantt Case: दिल्ली पुलिस का बयान, पीड़ित के साथ दुष्कर्म के साक्ष्य अब तक नहीं

दिल्ली कैंट केस में पुलिस के समक्ष आरोपी व्यक्तियों के प्रकटीकरण बयान जब तक कि अन्य सबूतों द्वारा समर्थित न हो, कानून के तहत स्वीकार्य नहीं है।

Delhi Rape Case, Delhi Cantt Case, Delhi Police, Delhi Crime News
Delhi Cantt Case: दिल्ली पुलिस का बयान, पीड़ित के साथ दुष्कर्म के साक्ष्य अब तक नहीं 
मुख्य बातें
  • दिल्ली कैंट केस में पुलिस का बयान, अभी तक रेप के साक्ष्य नहीं
  • इस केस में चारों आरोपी न्यायिक हिरासत में
  • दिल्ली कैंट में एक नाबालिग के साथ रेप और हत्या के केस में सियासत भी गर्माई थी

दिल्ली पुलिस ने अदालत में कहा है कि दक्षिण-पश्चिम दिल्ली में दिल्ली छावनी के पास कथित तौर पर मारे जाने से पहले नौ वर्षीय लड़की के साथ बलात्कार किया गया था या नहीं इसकी पुष्टि करने के लिए अब तक कोई सबूत एकत्र नहीं किया जा सका है। जांच अधिकारी ने अदालत को बताया कि चारों आरोपियों के खुलासे से पता चला है कि उनमें से दो श्मशान घाट के 55 वर्षीय पुजारी राधे श्याम और उसके कर्मचारी कुलदीप सिंह के पास था। नाबालिग पीड़िता के साथ दुष्कर्म कर उसकी हत्या कर दी।

रेप हुआ या नहीं, कह पाना मुश्किल
आईओ ने अदालत को बताया कि शेष आरोपी सलीम अहमद और लक्ष्मी नारायण, दोनों श्मशान में कर्मचारी थे - ने मृतक नाबालिग का अंतिम संस्कार करने में उनकी मदद की थी। आईओ ने आगे कहा कि पीड़ित बच्ची के साथ बलात्कार हुआ था या नहीं, इसकी पुष्टि करने के लिए अब तक न तो किसी चश्मदीद गवाह का बयान और न ही चिकित्सा या वैज्ञानिक सहित कोई अन्य साक्ष्य एकत्र किया जा सका है। उन्होंने आगे कहा है कि इस स्तर पर, वह निर्णायक रूप से यह नहीं कह सकते कि पीड़ित बच्ची के साथ बलात्कार हुआ या नहीं? 

आरोपी के बयान की पुष्टि के लिए साक्ष्य होना जरूरी
पुलिस के समक्ष आरोपी व्यक्तियों के प्रकटीकरण बयान जब तक कि अन्य सबूतों द्वारा समर्थित न हों, कानून के तहत स्वीकार्य नहीं हैं।
इस बीच, विशेष न्यायाधीश आशुतोष कुमार ने 2.5 लाख रुपये अंतरिम राहत के रूप में दिए। बेटी की मौत के लिए बच्चे की मां को।
अदालत ने, हालांकि, जांच अधिकारी की दलीलों के मद्देनजर पीड़िता के कथित बलात्कार के अतिरिक्त आधार पर और इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि जांच एजेंसी खुद सुनिश्चित नहीं है कि आगे अंतरिम राहत नहीं दी है। पीड़िता के साथ बलात्कार हुआ या नहीं, अंतरिम मुआवजे की इस स्तर पर अनुमति नहीं है।

नए आवेदन को पेश करने की अनुमति
न्यायाधीश ने संबंधित पक्षों को बलात्कार के मुआवजे के संबंध में एक नया आवेदन पेश करने की स्वतंत्रता दी, यदि जांच एजेंसी आगे की सामग्री एकत्र करती है या इस निष्कर्ष पर पहुंचती है कि पीड़ित बच्चे के साथ बलात्कार किया गया था।एक सरकारी योजना के अनुसार, जीवन के नुकसान के मामले में अधिकतम मुआवजा 10 लाख रुपये है। कोर्ट ने मुआवजे की राशि का 25 फीसदी अंतरिम राहत के तौर पर मंजूर किया।

14 दिन की न्यायिक हिरासत में आरोपी
इस बीच अदालत ने चारों आरोपियों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया, जो सभी लड़की की मां को जानते थे।प्राथमिकी के अनुसार, नाबालिग लड़की के साथ बलात्कार किया गया, उसकी हत्या कर दी गई और फिर उसके माता-पिता की सहमति के बिना उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया।यह मामला हाल ही में दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच को ट्रांसफर किया गया था।

दिल्ली पुलिस ने नाबालिग की मां के बयान के आधार पर चारों आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया, जिन्होंने आरोप लगाया था कि 1 अगस्त को उनकी बेटी के साथ बलात्कार, हत्या और परिवार की सहमति के बिना उसका अंतिम संस्कार किया गया था।आरोपियों पर भारतीय दंड संहिता की धारा 302 (हत्या), 376 (बलात्कार) और 506 (आपराधिक धमकी) के साथ-साथ यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण (पॉक्सो) अधिनियम और एससी/एसटी की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। कार्य।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर