दिल्‍ली में नहीं दिखेगी गणेश चतुर्थी की धूम, मुहर्रम का जुलूस भी निकालने की अनुमति नहीं

Ganesh Chaturthi coronavirus: दिल्‍ली में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण इस बार गणेश चतुर्थी पर सार्वजनिक स्‍थानों पर भगवान गणेश की प्रतिमाएं नहीं लगाई जा सकेंगी और न ही मुहर्रम पर जुलूस की अनुमति होगी।

दिल्‍ली में नहीं दिखेगी गणेश चतुर्थी की धूम, मुहर्रम का जुलूस भी निकालने की अनुमति नहीं
दिल्‍ली में नहीं दिखेगी गणेश चतुर्थी की धूम, मुहर्रम का जुलूस भी निकालने की अनुमति नहीं  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • दिल्‍ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने गणेश चतुर्थी और मुहर्रम को लेकर निर्देश जारी किए हैं
  • इसके मुताबिक, किसी को भी सार्वजनिक स्‍थानों पर गणेश प्रतिमा लगाने की अनुमति नहीं होगी
  • कोरोना संक्रमण को देखते हुए दिल्‍ली में मुहर्रम का जुलूस या ताजिया भी नहीं निकाला जा सकेगा

नई दिल्‍ली : कोरोना वायरस संक्रमण का असर त्‍योहारों पर भी पर रहा है। ईद, जन्‍माष्‍टमी और यहां तक कि स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर भी वृहद कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जा सका। अब गणेश चतुर्थी पर भी पहले के जैसी धूम देखने को नहीं मिलेगी और न ही मुहर्रम पर जुलूस निकालने की अनुमति होगी। इन त्‍योहारों को देखते हुए दिल्‍ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने सभी जिला प्रशासन के लिए निर्देश जारी किए गए हैं।

दिल्‍ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से जिलाधिकारियों को कहा गया है कि किसी को भी सार्वजनिक स्‍थानों, टेंट या पंडालों में भगवान गणेश की प्रतिमा लगाने की अनुमति नहीं दी जाए, बल्कि लोगों को घर में ही इस त्‍योहार को मनाने के लिए प्रोत्‍साहित किया जाए। इसी तरह किसी को भी मुहर्रम पर जुलूस या ताजिया निकालने की अनुमति भी नहीं दी जाए और उन्‍हें घरों में ही इसे मनाने के लिए प्रोत्‍साहित किया जाए।

जरूरी इंतजाम करने के निर्देश

जिला प्रशासन को संवदेनशील इलाकों में इस दौरान अतिरिक्‍त पुलिस बलों की तैनाती और तनाव फैलाने वाले सोशल मीडिया पोस्‍ट पर भी नजर रखने को कहा गया है। साथ ही किसी भी सार्वजनिक या धार्मिक स्‍थान पर भीड़ एकत्र न हो, इसे भी सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। पुलिस व प्रशासन को बस स्‍टैंड, रेलवे स्‍टेशन और अन्‍य सवंदेनशील तथा धार्मिक स्‍थानों पर सभी जरूरी प्रबंध करने और जांच सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया है।

यहां उल्‍लेखनीय है कि दिल्‍ली में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1.51 लाख से अधिक हो गए हैं, जबकि अब तक यहां चार हजार से अधिक लोगों की जान गई है। दिल्‍ली में बीते कुछ समय में कोरोना संक्रमण के रोजाना सामने आने वाले मामलों में कमी देखी गई है। हालांकि यहां संक्रमण की स्थिति को अब भी पूरे नियंत्रण में नहीं कहा जा सकता है और सरकार लगातार लोगों से सतर्कता बरतने की अपील कर रही है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर