Liquor Token in Delhi: दिल्ली सरकार ने शराब वितरण के लिए लागू किया ई-टोकन सिस्टम

E-Token System For Liquor Purchase in Delhi: दिल्ली सरकार ने सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने के लिए राज्य में ई-टोकन सिस्टम लांच किया है जिससे शराब को लेकर माारामारी रोकी जा सके।

qtoken.in, E token for Liquor Delhi
एक ई-टोकन भेजा जाएगा जिसमें वे शराब खरीद सकते हैं। 

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में शराब की बिक्री के लिए एक ई-टोकन सिस्टम लॉन्च किया है। यह निर्णय शराब की दुकानों पर भीड़ को देखते हुए लिया गया है ताकि सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन रखा जा सके।गौरतलब है कि दिल्ली में शराब के लिए लंबी कतारें दिन बीतने के साथ बढ़ती जा रही हैं,ब दिल्ली सरकार ने दुकानों से शराब खरीदने के लिए लोगों के लिए ई-टोकन प्रणाली शुरू की है।

www.qtoken.in को लोगों के लिए ऑनलाइन समय निकालने और आवंटित समय अवधि के बीच दुकान पर जाने के लिए लॉन्च किया गया है।

एक बार जब वे अपने क्रेडेंशियल के साथ आवेदन करते हैं, तो उनके फोन पर एक ई-टोकन भेजा जाएगा जिसमें वे शराब खरीद सकते हैं।

गौरतलब है कि चार मई से लॉकडाउन  पार्ट 3 शुरु हुआ था और इसके साथ ही देश के अलग अलग शहरों से जो तस्वीरें सामने आईं वो हैरान करने वाली थी। दुकानों पर लंबी लंबी कतारें कहीं कहीं तो कतारों की लंबाई 3 किमी से ज्यादा थी।

कतारों में लगे लोगों को कोरोना का खौफ नहीं था, उन्हें तो डर इस बात का था कि दुकानों में बंद शराब पेटियां कहीं खत्म न हो जाए।दिल्ली के कुछ इलाकों में पुलिस को लाठियां तक भांजनी पड़ी कई जगहों पर तो दुकानें बंद करानी पड़ गई।

दिल्ली सरकार ने 70 फीसदी 'स्पेशल कोरोना फीस' लगाई
दिल्ली सरकार ने शराब पर 70 फीसदी 'स्पेशल कोरोना फीस' लगा दी जिससे दिल्ली में शराब एमआरपी से 70 फीसद अधिक मंहगे दर पर मिल रही है। शराब महंगी हो या ना इसे खरीदने वालों में कमी नहीं हो रही है। ये इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि अब भी दिल्ली में शराब की दुकानों के बाहर लोगों की लाइनें लग रही हैं।

इससे पहले सोमवार को जब 40 दिन बाद शराब की दुकानें खोली गईं तो स्थिति काफी खराब हो गई थी। दुकानों के आगे लंबी-लंबी लाइनें लग गईं थीं और लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन नहीं किया। कई जगह स्थिति बिगड़ गई जिसके बाद पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा,बाद में शराब की दुकानें भी बंद करा दी गईं थीं।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर