दिल्ली में क्यों लगाया गया नाइट कर्फ्यू? केजरीवाल के मंत्री ने दिया सटीक जवाब

दिल्ली समाचार
Updated Apr 07, 2021 | 17:58 IST | भाषा

Delhi Night Curfew: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि दिल्ली में रात्रिकालीन कर्फ्यू इसलिए लगाया गया क्योंकि लोग पार्टियों, समारोहों का आयोजन कर रहे थे।

Night Curfew
दिल्ली में 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बुधवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में रात्रिकालीन कर्फ्यू इसलिए लगाया गया क्योंकि ऐसी खबरें सामने आ रही थीं कि शहर के विभिन्न हिस्सों में ऐसे समय में पार्टियों और सामाजिक समारोहों का आयोजन किया जा रहा है जब कोविड​​-19 के मामले तेज गति से बढ़ रहे हैं।

पत्रकारों से बातचीत करते हुए, उन्होंने यह भी आशंका जताई कि अगर संक्रमण दर में वृद्धि हुई और लोगों द्वारा सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन नहीं किया गया, तो नए मामले पिछले साल नवंबर में दर्ज पिछले दैनिक वृद्धि के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। हालांकि, उन्होंने कहा कि अभी इस पर अटकलें लगाना जल्दबाजी होगी और सरकार का प्रयास है कि इन संक्रमणों को यथासंभव प्रभावी तरीके से नियंत्रित किया जाए।

महामारी की स्थिति पर जैन की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब एक दिन पहले दिल्ली सरकार ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी में रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू लगा दिया। यह 30 अप्रैल तक जारी रहेगा। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, शहर में मंगलवार को कोविड-19 के 5,100 नए मामले सामने आए, जबकि 17 और लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या 11,113 हो गई। सोमवार को एक लाख से अधिक जांच की गई और मंगलवार को संक्रमण दर 4.93 प्रतिशत रही।

जैन ने कहा, 'हमने शहर में रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया, क्योंकि शहर के विभिन्न हिस्सों में पार्टियों और सभाओं के आयोजन के बारे में खबरों आ रही थीं। अभी की स्थिति को देखते हुए, एक व्यक्ति एक सभा में सभी में संक्रमण फैला सकता है, इसलिए हमने यह कदम उठाया।' उन्होंने कहा कि हालांकि, यह कठोर कदम नहीं है और कई श्रेणियों में छूट दी गई हैं, शहर में रेस्तरां आम तौर पर रात 11 बजे तक चलते हैं, इसलिए जन सुरक्षा के मद्देनजर उन्हें केवल एक घंटा पहले बंद करना होगा।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर