आरोग्य सेतु के बगैर नहीं कर पाएंगे दिल्ली मेट्रो में सफर, संचालन की हो रही है तैयारी

Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने कोरोना संकट के बीच दोबारा नए नियमों के साथ संचालन की तैयारियां कर ली हैं। आरोग्य सेतु एप्प के बगैर अब नहीं कप पाएंगे यात्रा।

Delhi Metro
Delhi Metro 
मुख्य बातें
  • डीएमआरसी ने कर ली है मेट्रो ट्रेनों के संचालन की तैयारी
  • आरोग्य सेतु एप के बगैर नहीं कर पाएंगे यात्रा
  • थर्मल स्कैनिंग के बगैर स्टेशन में नहीं होगी एंट्री

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के कहर के बीच लॉकडाउन के दौरान दिल्ली मैट्रो का संचालन भी बंद कर दिया गया था। ऐसे में लॉकडाउन के चौथे चरण में भी मैट्रो ट्रेन के संचालन के लिए केंद्र सरकार ने अनुमति नहीं दी थी लेकिन माना जा रहा है 31 मई के बाद दिल्ली मैट्रो का संचालन शुरू हो सकता है। 

ऐसे में कोरोना संक्रमण के मद्देनजर दिल्ली मैट्रो ने भी सोशल डिस्टेंसिंग के नए नियमों के तहत सेवाओं के शुरू होने की तैयारी कर ली है। वर्तमान में वो 24 से 48 घंटे के अंतराल में पूरी तरह सेवा बहाल करने के लिए तैयार है।
यात्रा के लिए आरोग्य  

दिल्ली मैट्रो प्रशासन ने सेवाओं के संचालन के लिए स्टेशन में प्रवेश से पहले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की तैयारी कर ली है। नए नियमों के तहत पूरी तरह स्वस्थ लोगों को ही मेट्रो स्टेशन में प्रवेश करने और यात्रा करने की अनुमति होगी। केवल कोरोना मुक्त मरीजों को ही क्यूआर कोड बेस्ड टिकट जारी किए जाएंगे। जो कि आरोग्य सेतु एप्प से लिंक होगा। दिल्ली मैट्रों में यात्रा करने के लिए आरोग्य सेतु एप्प डाउनलोड करना अनिवार्य होगा। 

इस तरह की खबरें भी आ रही हैं कि टिकट के लिए विशेष परिस्थितियों को छोड़कर अन्य में टिकट खरीदने के लिए कैश ट्रांजैक्शन नहीं किया जाएगा। टिकट वेंडिंग मशीनों को निष्क्रिय किया जा सकता है। मैट्रो ट्रेन और स्टेशनों को सेनेटाइज करने के लिए पहले से ही सफाई कर्मचारियों की भर्ती कर ली गई है। मेट्रो के कस्टमर रिलेशन ऑफीसर्स को नए कायदे कानून का प्रशिक्षण दिया गया है। 

जिस दिन सरकार से संचालन की अनुमति मिल जाएगी उस दिन से दिल्ली मैट्रो अपनी पूरी क्षमता के साथ कार्य करेगी। ऐसा वो अपनी तैयारियों को परखने के लिए ऐसा करना चाहती है। मैट्रो ट्रेन अब हर स्टेशन पर 30 सेकेंड के लिए रुकेगी ताकि सोशल डिस्टेंसिग मेंटेन की जा सके।  

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर