Delhi Metro: मेट्रो से जुड़ेंगे दिल्ली-एनसीआर के दो एयरपोर्ट, टैक्सी के लिए नहीं ढीली करनी पड़ेगी जेब

Delhi Metro: दिल्‍ली एयरपोर्ट और नोएडा का जेवर एयरपोर्ट अब मेट्रो की मदद से एक साथ जुड़ेंगे। डीएमआरसी ने इसका डीपीआर तैयार कर लिया है। इस ट्रैक पर मेट्रो 120 किलोमीटर की स्‍पीड से चलेगी। दोनों एयरपोर्ट के बीच की दूरी एक घंटे में तय हो सकेगी।

Delhi Metro
इंदिरा गांधी एयरपोर्ट और जेवर एयरपोर्ट के बीच दौड़ेंगी मेट्रो   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • एलिवेटेड ट्रैक पर मेट्रो 120 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ेगी
  • दोनों एयरपोर्ट के बीच की दूरी एक घंटे में होगी तय
  • इस मेट्रो के चार स्‍टेशन दिल्‍ली में और चार नोएडा में होंगे

Delhi Metro: दिल्‍ली-एनसीआर के लोगों को मेट्रो यात्रा में बड़ी सहूलियत मिलने जा रही है। गौतमबुद्धनगर के जेवर में निर्माणाधीन जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट और दिल्‍ली में स्थित इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट को मेट्रो की मदद से सीधा जोड़ा जाएगा। इस योजना को सिरे चढ़ाने के लिए डीएमआरसी ने डीपीआर तैयार कर ली है। इसकी ट्रैफिक स्टडी रिपोर्ट यमुना प्राधिकरण को सौंप दी गई है। 

डीपीआर के अनुसार नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन से नोएडा के नॉलेज पार्क तक चार स्‍टेशन बनाए जाने हैं। वहीं नॉलेज पार्क दो से नोएडा एयरपोर्ट के बीच भी चार स्टेशन होंगे। इस एलिवेटेड ट्रैक पर मेट्रो 120 की रफ्तार से दौड़ेगी। बता दें कि नोएडा में बन रहा जेवर एयरपोर्ट देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। इसका फायदा नोएडा के साथ दिल्‍ली व एनसीआर में शामिल अन्‍य जिलों को भी मिल सके। इसके लिए सरकार द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है।

एक घंटे में तय होगी दोनों एयरपोर्ट के बीच की दूरी

इस एयरपोर्ट तक पहुंचने के लिए यूपी सरकार द्वारा भी कई नए विकल्‍प तलाशे जा रहा हैं। वहीं अब इसमें डीएमआरसी ने भी बड़ी भूमिका निभानी शुरू कर दी है। डीएमआरसी द्वारा तैयार की गई डीपीआर के अनुसार दोनों एयरपोर्ट के बीच कुल 72 किलोमीटर ट्रैक बनाया जाएगा। इस प्रोजेक्‍ट पर डीएमआरसी का खास फोकस स्‍पीड को लेकर है। डीएमआरसी चाहता है कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट की 72 किलोमीटर की दूरी को एक घंटे में तय कर लिया जाए। इसके लिए टेक्‍नोलॉजी को भी अपग्रेड किया जा सकता है। बता दें कि यह देश का पहला ऐसा एयरपोर्ट होगा, जहां पर 3 मेट्रो स्टेशन होंगे। मतलब तीन स्‍टेशन पर उतरकर इस एयरपोर्ट पर जाया जा सकेगा।

यमुना अथॉरिटी और डीएमआरसी के बीच हो चुकी बैठक

इस प्रोजेक्‍ट को लेकर एयरपोर्ट का निर्माण करने वाली यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (वाईआर्रएपीएल) द्वारा डीएमआरसी के बीच बैठक हो चुकी है। इस ट्रैक पर सहमति बनने के बाद पांच महीने पहले यमुना अथॉरिटी और डीएमआरसी के बीच इस प्रोजेक्‍ट पर एक एमओयू साइन किया गया था। जिसके बाद डीएमआरसी ने इस पर डीपीआर तैयार कर यमुना अथॉरिटी को सौंपा है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर