Delhi rain: बारिश से सराबोर होगी दिल्‍ली, गर्मी से मिलेगी राहत, IMD ने जारी किया Orange अलर्ट

दिल्‍ली-एनसीआर में लोग उमस के साथ भीषण गर्मी का सामना कर रहे हैं। इस बीच मौसम विभाग ने यहां एक बार फिर से मानसून के सक्रिय होने का अनुमान जताया है। साथ ही बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट भी किया है।

Delhi rain: बारिश से सराबोर होगी दिल्‍ली, गर्मी से मिलेगी राहत, IMD ने जारी किया Orange अलर्ट
Delhi rain: बारिश से सराबोर होगी दिल्‍ली, गर्मी से मिलेगी राहत, IMD ने जारी किया Orange अलर्ट  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • भीषण गर्मी से जूझ रहे दिल्‍ली-एनसीआर के लोगों को बारिश की फुहारों से राहत मिलने का अनुमान है
  • मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को दिल्‍ली-एनसीआर के कई इलाकों में अच्‍छी बारिश का अनुमान है
  • IMD ने दिल्‍ली में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है और मध्‍यम से भारी बारिश का अनुमान जताया है

नई दिल्‍ली : समूचा दिल्‍ली-एनसीआर भीषण गर्मी व उमस से जूझ रहा है। बारिश से ही इसमें राहत की उम्‍मीद है। मौसम विभाग का वह अनुमान लोगों के लिए राहत के संकेत लेकर आया है, जिसमें 19 अगस्‍त से 23 अगस्‍त के बीच यहां बारिश की बात कही गई है। मौसम विभाग ने राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में शुक्रवार (19 अगस्‍त) को बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है।

भारत मौसम विभाग (IMD) ने उत्‍तर पश्चिम भारत में एक बार फिर से मानसून के दस्‍तक देने का अनुमान जताया है तो दिल्‍ली में शुक्रवार को मध्यम बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बारिश की वजह से अलगे तीन-चार दिनों में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ जाने का अनुमान है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, इस महीने के आखिरी 10 दिनों में यहां 'अच्छी बारिश' होने की संभावना है, जिससे राजधानी में जो बारिश की कमी हुई है, वह पूरी हो जाएगी।'

19-23 अगस्‍त को मध्‍यम से भारी बारिश का अनुमान

दिल्‍ली में इस महीने में सामान्य तौर पर होने वाली 157.1 मिमी बारिश की तुलना में महज 63.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसकी वजह यह रही कि दिल्ली और उत्तर पश्चिम भारत के इसके आसपास के इलाके दूसरी बार 10 अगस्त को 'मानसून क्रम टूटने' के दौर में पहुंच गए थे। IMD ने अब उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली में मानसून के फिर से दस्तक देने के साथ 19 अगस्त से 23 अगस्त के बीच मध्यम तथा कहीं-कहीं भारी बारिश का अनुमान जताया है।

वहीं, मौसम विभाग ने समूचे उत्‍तर भारत को लेकर जारी अपने पूर्वानुमान में कहा है कि दक्षिण पश्चिम मानसून 19 अगस्त से एक बार फिर सक्रिय होगा। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग स्थानों पर 19 से 21 अगस्त तक भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है तो हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश में 20- 21 अगस्त को बारिश होने का अनुमान है। बिहार के कुछ स्थानों पर 20- 22 अगस्त को भारी बारिश हो सकती है।

गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल के नदी किनारे वाले इलाकों में 18-19 अगस्त को, मध्य प्रदेश में 18 से 20 अगस्त को, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में 18 अगस्त को बारिश का पूर्वानुमान है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर