स्कूलों के बाद अब दिल्ली के कॉलेजों में भी हैप्पीनेस की क्लास, इस कॉलेज में शुरू हुआ ये खास कोर्स

Happy Life Stress Management Course: दिल्ली विश्वविद्यालय के लक्ष्मीबाई कॉलेज में हैप्पीनेस की क्लास लगाई जाएगी। इतना ही नहीं जिंदगी को खुशनुमा बनाने के लिए कॉलेज में हैप्पी लाइफ स्ट्रेस मैनेजमेंट (आनंदमय जीवन प्रबंधन) कोर्स भी शुरू किया जाएगा।

Happy Life Stress Management Course
लक्ष्मीबाई कॉलेज में शुरू हुई हैप्पीनेस की क्लास  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • दिल्ली विश्वविद्यालय के लक्ष्मीबाई कॉलेज में हैप्पीनेस की क्लास
  • कोर्स के पाठ्यक्रम की शुरुआत 30 जुलाई से की जाएगी
  • फिलहाल यह एक वैकल्पिक कोर्स रहेगा

Happy Life Stress Management Course: दिल्ली की केजरीवाल सरकार स्कूली छात्रों को तनाव मुक्त करने के लिए हैपिनेस (खुशी) की क्लास देती है। ताकि बच्चे खुद को तनाव मुक्त कर खुश रह सकें। अब दिल्ली के सरकारी स्कूलों की तरह दिल्ली विश्वविद्यालय के लक्ष्मीबाई कॉलेज में हैप्पीनेस की क्लास लगाई जाएगी। इतना ही नहीं जिंदगी को खुशनुमा बनाने के लिए कॉलेज में हैप्पी लाइफ स्ट्रेस मैनेजमेंट (आनंदमय जीवन प्रबंधन) कोर्स भी शुरू किया जाएगा।

इस कोर्स के लिए लक्ष्मीबाई कॉलेज वेदमूर्ति सेंटर फॉर इनोवेशन रिसर्च ऑन वैदिक साइंस संस्था की मदद ले रहा है। हैप्पी लाइफ स्ट्रेस मैनेजमेंट के पाठ्यक्रम की शुरुआत 30 जुलाई से की जाएगी। हालांकि फिलहाल यह एक वैकल्पिक कोर्स रहेगा, जिसकी अवधि 30 घंटे की होगी। 

जिंदगी में दुख और सुख को जानना जरूरी

इस कोर्स को लेकर लक्ष्मीबाई कॉलेज प्रबंधन का कहा है कि, दिल्ली विश्वविद्यालय के किसी दूसरे महाविद्यालय में इस तरह का कोई कोर्स नहीं है। इस कोर्स को लेकर कॉलेज की प्रिंसिपल प्रो. (डॉ) प्रत्यूष वत्सला ने जानकारी देते हुए बताया है कि, जिदंगी में बिना तनाव के खुशी से रहने की जरूरी है। जिंदगी में दुख और सुख का आना जाना लगा रहता है, लेकिन आमतौर पर लोग इन्हें संभाल नहीं पाते हैं। जिससे जिदंगी में काफी तनाव रहता है। इसलिए इस तनाव को कैसे दूर किया जाए, दुख और सुख से कैसे संभाला जाए और खुद कैसे खुश रखा जाए इसको समझना जरूरी है। 

अल्पावधि के लिए हैपी लाइफ स्ट्रेस मैनेजमेंट कोर्स

प्रत्युषा वत्सला ने आगे कहा है कि, इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए अल्पावधि के लिए हैपी लाइफ स्ट्रेस मैनेजमेंट कोर्स शुरू किया गया है। इसके लिए पंजीकरण प्रक्रिया को जल्द शुरू किया जाएगा। जो छात्र इस कोर्स को पढ़ना चाहते हैं कि, वह 22 जुलाई तक पंजीकरण करा सकते हैं। डॉ. प्रत्यूष वत्सला ने कहा है कि, इस कोर्स को शुरू करने का मकदस छात्राओं को जिदंगी, चेतना की अहमियत और आधुनिक भौतिक जिदंगी की चुनौतियों से रूबरू करवाना है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर