Delhi News: मांडी रोड से फरीदाबाद और गुरुग्राम जाना होगा आसान, वाहन चालकों को जाम से मिलेगी निजात

Delhi News : दिल्ली के मांडी रोड के माध्यम से फरीदाबाद और गुरुग्राम जाने के दौरान वाहन चालकों को अब जाम में जूझना नहीं पड़ेगा। जल्द ही मांडी रोड को एमजी रोड से लेकर हरियाणा बॉर्डर तक चौड़ा किया जाएगा।

mandi road devlopment
मंडी रोड पर सुगम होगा सफर   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • दिल्ली से फरीदाबाद और गुरुग्राम जाने वाले वाहन चालकों के लिए राहत
  • एमजी रोड से लेकर हरियाणा बॉर्डर तक चौड़ा होगा मांडी रोड
  • डीडीए ने रोड के दोनों ओर की जमीन का एक बार किया सर्वे

Delhi News : देश की राजधानी दिल्ली के मांडी रोड के माध्यम से फरीदाबाद और गुरुग्राम जाने के दौरान वाहन चालकों के लिए राहतभरी खबर है। कुछ समय बाद से वाहन चालकों को जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा। दिल्ली सरकार ने मांडी रोड को एमजी रोड से लेकर हरियाणा बॉर्डर तक चौड़ा करने का निर्णय लिया है। इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए जल्द ही भूमि अधिग्रहण की जाएगी।

पीडब्ल्यूडी के अनुसार, मांडी रोड से बड़ी संख्या में वाहन चालक फरीदाबाद और गुरुग्राम की ओर जाते है। यह रोड संकरा होने के कारण वाहन जाम में फंस जाते है। इस कारण उनको आने-जाने में काफी समय लगता है। इसके अलावा इलाके के ग्रामीणों और कालोनी निवासियों को भी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इस समस्या को दूर करने के लिए मांडी रोड को चौड़ा करने का निर्णय लिया है। पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने बताया कि, मांडी रोड को चौड़ा करने के लिए डीडीए के पास भूमि अधिग्रहण करने का प्रस्ताव भेजा जा चुका है। 

डीडीए ने एक बार किया जमीन का सर्वे 
इस संबंध में डीडीए की ओर से इस रोड के दोनों ओर की जमीन का एक बार सर्वे किया जा चुका है। इस दौरान उसने पीडब्ल्यूडी के प्रस्ताव पर कुछ आपत्ति जताई थी। पीडब्ल्यूडी ने डीडीए की समस्त आपूर्ति दूर कर दी है। डीडीए ने एक बार फिर रोड के दोनों ओर की भूमि का सर्वे करने का निर्णय लिया है। संभवत डीडीए जल्द ही सर्वे करेगा। दरअसल पीडब्ल्यूडी के संबंधित अधिकारी डीडीए के संबंधित अधिकारियों से संपर्क बनाए हुए है। अधिकारियों के अनुसार, भूमि अधिग्रहण होने के बाद जल्द ही रोड को चौड़ा करने का कार्य आरंभ कर दिया जाएगा।

दिल्ली-जयपुर हाईवे का जल्द होगा नवीनीकरण
दिल्ली-जयपुर हाईवे पर वाहन चालकों को अब टूटी सड़क पर सफर नहीं करना होगा। हाईवे के टूटे हिस्से की मरम्मत का कार्य शुरू हो गया है। फिलहाल भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) उस हिस्से की सड़क दुरुस्त करा रहा है, जहां वाहन चालकों को अधिक दिक्कत हो रही है। पूरे हाईवे के नवीनीकरण का कार्य अप्रैल महीने से शुरू किया जाएगा। एनएचएआई इसके लिए कार्ययोजना तैयार कर रहा है। अगले महीने से नई कंपनियां अपनी जिम्मेदारियां संभालेंगी। अभी मरम्मत का काम हाईवे के रखरखाव की जिम्मेदारी संभाल रही पीसीपीएल कंपनी ही कर रही हैं।

पूरे हाईवे पर होंगे एक हजार करोड़ रुपये खर्च 
गुरुग्राम के खेड़कीदौला टोल से जयपुर तक हाईवे के सुधारीकरण पर 1000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि खर्च होगी। 9 मार्च को केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी स्थानीय सांसद एवं केंद्र में योजना राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह के आग्रह पर सूबे के मुखिया मनोहर लाल की उपस्थिति में  बाकायदा इसका औपचारिक शिलान्यास भी कर चुके हैं। हाईवे के नवीनीकरण की योजना के अनुसार 459 करोड़ रुपये केवल सड़क की मरम्मत (री-कारपेटिंग) पर ही खर्च होंगे। इसका टेंडर कर दिया गया है। इसके अलावा बिलासपुर,  बावल व कापड़ीवास चौक पर फ्लाईओवर,  धारूहेड़ा में बाईपास व मानेसर में एलिवेटेड रोड का निर्माण भी किया जाएगा।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर