weekly market delhi: सोमवार से दिल्ली में खुलेंगे साप्ताहिक बाजार,अरविंद केजरीवाल सरकार का फैसला

दिल्ली सरकार ने सोमवार यानी 9 अगस्त से साप्ताहिक बाजारों को खोलने का फैसला किया है। बता दें कि कोरोना के बढ़ते केस के बीच पाबंदी लगाई गई थी।

weekly market delhi, weekly market in delhi latest news, weekly market in delhi open,
सोमवार से दिल्ली में खुलेंगे साप्ताहिक बाजार,अरविंद केजरीवाल सरकार का फैसला 
मुख्य बातें
  • दिल्ली में 9 अगस्त से खुलेंगे साप्ताहिक बाजार, दिल्ली सरकार का फैसला
  • कोरोना के बढ़ते केस के बाद साप्ताहिक बाजारों को बंद करने का फैसला किया गया था
  • छोटे छोटे व्यापारियों को ध्यान में रखकर लिया गया फैसला

कोरोना के बढ़े मामलों की वजह से दिल्ली में साप्ताहिक बाजार को बंद करने का फैसला किया गया था। लेकिन इस संबंध में अरविंद केजरीवाल सरकार ने बड़ा फैसला किया है। अब सोमवार यानी 9 अगस्त से दिल्ली में साप्ताहिक बाजार खुलेंगे।इस संबंध में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट के जरिए जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोरोना की वजह से जब लॉकडाउन का ऐलान किया गया तो उसका असर छोटे छोटे कारोबारियों पर पड़ा। दिल्ली सरकार उनकी दिक्कतों से वाकिफ रही है। अब हालात नियंत्रण में हैं लिहाजा साप्ताहिक बाजारों को खोलने का फैसला किया गया है। 

कोरोना महामारी की वजह से लगी थी रोक
कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान दिल्ली में 19 अप्रैल को लागू लॉकडाउन के कारण साप्ताहिक बाजार बंद थे।बाद में हर निगम क्षेत्र में एक साप्ताहिक बाजार को कोविड उपयुक्त व्यवहार और आधिकारिक दिशानिर्देशों का पालन करने के साथ खोलने की अनुमति दी गई।मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार इन बाजारों से जुड़े गरीबों की आजीविका को लेकर चिंतित है और लोगों से अपील की कि कोविड उपयुक्त व्यवहार का अनुसरण करें।उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘सोमवार से साप्ताहिक बाजार खोले जा रहे हैं। ये गरीब लोग हैं। सरकार उनकी आजीविका को लेकर काफी चिंतित है। बहरहाल, हर किसी का स्वास्थ्य एवं जीवन भी महत्वपूर्ण है। मैं हर किसी से अपील करता हूं कि इन बाजारों के खुलने के बाद कोविड उपयुक्त व्यवहार अपनाएं।

सीटीआई ने भी की मांग
चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआई) ने शनिवार को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) से मॉल और बाजारों में रात 10 बजे तक कामकाज की अनुमति देने का अनुरोध किया। इन बाजारों को फिलहाल रात आठ बजे तक संचालित करने की अनुमति है।
डीडीएमए को लिखे पत्र में सीटीआई ने कहा है, ‘‘थोक बाजारों का समय बढ़ाने की कोई मांग नहीं की गयी है, लेकिन खुदरा बाजारों के व्यापारी चाहते हैं कि बाजार बंद होने का समय रात आठ बजे से बढ़ाकर रात 10 बजे किया जाए।’’ सीटीआई के अध्यक्ष बृजेश गोयल ने एक बयान में कहा, ‘‘अगस्त के महीने में हरियाली तीज, स्वतंत्रता दिवस, रक्षा बंधन और जन्माष्टमी जैसे कई त्योहार हैं।

इस दौरान व्यापारियों को अच्छा कारोबार होने की उम्मीद तो है, लेकिन रात आठ बजे तक दुकानें खोलने की अनुमति नाकाफी साबित हो रही है। संगठन ने कहा कि कमला नगर, लाजपत नगर, कनॉट प्लेस, सरोजिनी नगर, साउथ एक्सटेंशन, राजौरी गार्डन, लक्ष्मी नगर, रोहिणी, पीतमपुरा, ग्रेटर कैलाश, करोलबाग सहित कई बाजारों ने बंद होने का समय बढ़ाने का आग्रह किया है। व्यापारियों के संगठन के अनुसार भले ही दुकानों के खुलने का समय दिन में 10 बजे से 11 बजे कर दिया जाए, लेकिन शाम को बंद होने का समय बढ़ाना चाहिए।
पत्र में कहा गया, ‘‘दुकानें देर शाम तक खुलेंगी तो बाजार में भीड़ नहीं होगी। सभी आराम से अपना काम कर सकेंगे। कोविड-19 के नियमों का भी अच्छी तरह पालन होगा।’’ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की दिल्ली ईकाई के नेताओं ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास के पास प्रदर्शन किया और कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान बंद हुए सभी साप्ताहिक बाजारों को फिर से खोलने की अनुमति देने की मांग की।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर