10 Year Boy Passed 10th Exam:कमाल है! यूपी में 10 साल के बच्चे ने पास की 10वीं की परीक्षा

एजुकेशन
आईएएनएस
Updated Aug 01, 2021 | 12:42 IST

उनकी असाधारण प्रतिभा को देखते हुए, यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UPSEB) ने 2019 में उन्हें विशेष अनुमति दी थी जिसके बाद उन्हें लखनऊ के एमडी शुक्ला इंटर कॉलेज में कक्षा 9 में दाखिला मिला।

RESULT
प्रतीकात्मक फोटो 

लखनऊ: उत्तर प्रदेश बोर्ड में दस साल के एक बच्चे ने 79 फीसदी अंक हासिल कर 10वीं की परीक्षा पास की है। विलक्षण बालक राष्ट्रम आदित्य श्रीकृष्ण  (Rashtram Aditya Sri Krishna) ने कक्षा 10 की परीक्षा में बैठने के लिए विशेष अनुमति प्राप्त की थी।इस साल 17 अक्टूबर को 11 साल के होने वाले आदित्य ने हिंदी में 82, अंग्रेजी में 83, गणित में 64, विज्ञान में 76, सामाजिक विज्ञान में 84 और कला में 86 अंक हासिल किए हैं।

स्कूलों के जिला निरीक्षक मुकेश कुमार सिंह ने कहा, वह एक असाधारण मेधावी छात्र हैं और अपनी उम्र के कई लोगों और यहां तक कि वरिष्ठ छात्रों के लिए भी प्रेरणा हैं। प्रिंसिपल एचएन उपाध्याय ने कहा, आदित्य एक उत्साही छात्र हैं, और किसी भी अवधारणा को समझने में तेज हैं। वह विषयों को अपनी आंखें बंद करके भी हल कर सकते हैं।

विलक्षण बालक राष्ट्रम सामाजिक मुद्दों पर लंबी बात कर सकता हैं

वह योग से भी अच्छी तरह से वाकिफ हैं और सामाजिक मुद्दों पर लंबी बात कर सकता हैं। वह हमारे स्कूल के लिए एक संपत्ति है।यह दूसरी बार है जब यूपीएसईबी ने तुलनात्मक रूप से छोटे बच्चे को कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाओं में बैठने की अनुमति दी है।

इससे पहले, बाल विलक्षण सुषमा वर्मा ने पांच साल की उम्र में कक्षा 9 में दाखिला लिया था। 2007 में यूपी बोर्ड की परीक्षा पास करने के बाद वह देश की सबसे कम उम्र की मैट्रिक पास बनीं। बोर्ड के नियम कहते हैं कि कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा में बैठने के लिए एक छात्र की आयु कम से कम 14 वर्ष होनी चाहिए।

अगली खबर