3000 नहीं, 15000 केंद्रों पर होंगी CBSE की 10वीं और12वीं की बोर्ड परीक्षाएं

CBSE 10th and 12th exams: एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं एवं 12वीं की बची हुई परीक्षाएं देश भर में 15000 से ज्यादा केंद्रों पर कराई जाएंगी।

CBSE to hold the remaining exams for 10th and 12th classes at over 15000 centres
सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं पर एचआरडी मंत्री ने दिया बयान।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • सीबीएसई की बची हुई 10वीं और 12वीं की परिक्षाएं अब 15000 केंद्रों पर होंगी
  • एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इसकी जानकारी दी
  • पहले इन परीक्षाओं को 3000 केंद्रों पर कराया जा रहा था, अब सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए केंद्रों को बढ़ाया गया है

नई दिल्ली : सीबीएसई के छात्रों के लिए आखिरकार सोमवार को अपडेट आ गया। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोमवार को बताया कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं एवं 12वीं की बची हुई परीक्षाएं देश भर में 15000 से ज्यादा केंद्रों पर कराएगा। इससे पहले इन परीक्षाओं को 3000 केंद्रो पर होना था। इस नए फैसले के पीछे की वजह सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना है।

महामारी के दौर में शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने का प्रयास जारी है। सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं को कराने पर आज केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक का बयान आ गया। उन्होंने ट्वीट किया, 'सीबीएसई ने छात्रों को अपने स्कूलों में परीक्षाएं देने की छूट दे दी है। सीबीएसई 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं को पूरे भारत में 15000 केंद्रो पर करवाएगा। इससे पहले बोर्ड इन परीक्षाओं को 3000 केंद्रो पर करवा रहा था।'

इससे पहले केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ऐलान किया था कि सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं बाहर स्थित केंद्रों पर ना होकर छात्रों के स्कूलों में ही होंगी। गौरतलब है कि सीबीएसई की ये परीक्षाएं 25 मार्च को देश भर में लागू हुए लॉकडाउन की वजह से पूरी नहीं हो पाई थीं, जबकि उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हिंसा की वजह से उन्हें स्थगित करना पड़ा था।

इसके अलावा एक सीबीएसई अधिकारी ने एएनआई से इसी बारे में बातचीत करते हुए कहा, 'स्कूलों को दिशानिर्देशों का पालन करने को कहा गया है ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोका जा सके। उन्हें परीक्षाओं के दौरान छात्रों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने को भी कहा गया है।' 

अगली खबर