कंप्‍यूटर स्‍क‍िल्‍स बढ़ानी हैं, IIT बॉम्बे फ्री में करवा रही है ये 7 ऑनलाइन कोर्स

एजुकेशन
Updated May 25, 2020 | 06:44 IST | Ritu Singh

Free Online Courses In Computer Science : II बॉम्बे कंप्यूटर साइंस से जुड़े 7 कोर्स को ऑनलाइन करा रहा है। खास बात ये है कि ये सभी 7 कोर्स फ्री में घर बैठे ही किए जा सकेंगे।

Free computer course online know the details of offers from IIT Bombay
Computer Courses: IIT बॉम्‍बे ने द‍िया ये ऑफर  |  तस्वीर साभार: TOI Archives
मुख्य बातें
  • ऑनलाइन कर सकेंगे कंप्यूटर साइंस में कुछ कोर्स
  • नौकरी पाने में इन कोर्स का होगा बहुत महत्व
  • कोर्स फ्री, लेकिन सर्टिफिकेट के लिए देनी होगी फीस

आईआईटी बॉम्बे देश का ओल्डेस्ट टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट है। ये इंस्टीट्यूट अपने रिसर्च प्रोग्राम और क्वालिटी एजुकेशन के लिए अलग ही महत्व रखता है। इस इंस्टीट्यूट में एडमिशन पाना एक सपना होता है,क्योंकि इसमें एडमिशन पाने के लिए बहुत ही कठिन प्रवेश परीक्षा का सामना स्टूडेंटस को करना होता है। आईआईटी बॉम्बे में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से एजुकेशन फेसेलिटीज उपलब्ध हैं। ऑनलाइन एजुकेशन के तहत आईआईटी बॉम्बे कंप्यूटर साइंस में 7 कोर्स फ्री ऑफ कॉस्ट करा रहा है। इस कोर्स को करने इस फिल्ड से जुड़े लोगों के लिए बेहतरीन अवसर की तरह है।

अपने स्टूडेट्स और इंस्टीट्यूट के लिए IITBombayX का निर्माण किया गया है। IITBombayX के निर्माण के पीछे उन स्टूडेंट्स की हेल्प करना है जो अत्याधुनिक तकनीक, नवीन शिक्षण और कठोर पाठ्यक्रमों के जरिये खुद को और निखारना चाहते हैं। IITBombayX एक ओपन-सोर्स प्लेटफॉर्म है, जिसमें कई तरह के इंटरेक्टिव कोर्स उपलब्ध हैं। आईआईटी बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस में ऑनलाइन कोर्स के तहत आप प्रोग्रामिंग, डेटा एनालिस्ट और एल्गोरिदम विभिन्न फिल्ड की जानकारी पा सकेंगे।

जानें कुछ खास कोर्स और कोर्स का समय

  • छह सप्ताह के कोर्स कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में आप एल्गोरिथ्म की धारणा के साथ कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की बुनियादी अवधारणाओं के बारे में जान सकेंगे। इससे प्रेक्टिकल कम्प्यूटेशनल से जुड़ी समस्याएं हल करने के साथ प्रोग्रामिंग की क्षमता  विकसित होगी। इसके लिए प्रति सप्ताह आपको 4 घंटे देने होंगे।
  • प्रोग्रामिंग बेसिक में एल्गोरिदम और बुनियादी डेटा प्रकारों के अलावा C / C ++ प्रोग्रामिंग भाषाओं को सीखने का अवसर मिलेगा। यह नौ सप्ताह का कोर्स है और प्रति सप्ताह कम से कम 6 से 8 देने होंगे। इसमें सर्टिफिकेट के पाने के लिए आपको कुछ फीस देनी होगी।
  • फाउंडेशन ऑफ डेटा स्ट्रक्चर में आपको स्किल्ड एल्गोरिदम को डिजाइन करने के लिए सॉफ्टवेयर डिजाइन करना सीख सकेंगे। कंप्यूटर साइंस में  डेटा संरचनाएं बहुत महत्वपूर्ण हैं। यह छह सप्ताह का कोर्स है और प्रति सप्ताह 6 से 8 घंटे देना होगा।
  • एल्गोरिदम के तहत आपको संख्यात्मक एल्गोरिदम, स्ट्रिंग एल्गोरिदम, ज्यामितीय एल्गोरिदम, ग्राफ़ एल्गोरिदम और अन्य के बारे में सिखया जाएगा। इसमें आप जीवन की समस्याओं को हल करने के लिए उपयुक्त डेटा संरचनाओं के साथ एल्गोरिदम का उपयोग करना सीखेंगे। यह छह सप्ताह का कोर्स होगा जिसके लिए आपको प्रति सप्ताह 6 से 8 घंटे देने होंगे।
  • तकनीकी कौशल पाठ्यक्रम प्रौद्योगिकी उद्योग में नौकरी के लिए बहुत उपयोगी है। इसमें आप सभी बुनियादी बातों के बारे में जानेंगे। केस स्टडी पर भी काम करेंगे, जैसे स्टॉक एक्सचेंज कैसे काम करता है? आदि। चार सप्ताह का कोर्स होगा।
अगली खबर