Haryana: हरियाणा में छठी से आठवीं कक्षा तक के स्कूल एक फरवरी से खुलेंगे

एजुकेशन
भाषा
Updated Jan 30, 2021 | 11:05 IST

कोरोना महामारी के कारण लंबे समय तक बंद रहे स्कूल अब धीरे-धीरे खुलने लगे हैं। हरियाणा सरकार ने कक्षा 6 तथा कक्षा 8 के स्कूल एक फरवरी से खोलने का फैसला किया है।

Schools in Haryana to reopen for Classes 6 to 8 from February 1
हरियाणा: छठी से आठवीं कक्षा तक के स्कूल एक फरवरी से खुलेंगे 

चंडीगढ़: हरियाणा में छठी कक्षा से आठवीं कक्षा तक के स्कूल दोबारा एक फरवरी से खुलेंगे । स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से शुक्रवार को जारी एक आदेश में इसकी जानकारी दी गयी है। इस आदेश में कहा गया है कि स्कूल का समय सुबह दस बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक होगा। इसमें यह भी कहा गया है कि छात्रों को किसी भी स्वास्थ्य केंद्र या डॉक्टर से एक प्रमाण पत्र लाना होगा कि उनमें कोविड-19 का कोई लक्षण नहीं है। आदेश के अनुसार स्कूल आने से पहले छात्रों को उनके माता पिता से एक लिखित सहमति पत्र लाना होगा।

एक फरवरी से खुलेंगे स्कूल

कोरोना वायरस की वजह से देश के सभी राज्यों में स्कूल कॉलेज काफी समय तक बंद रहे थे। अब की थमती रफ्तार के बीच स्कूल कॉलेज धीरे-धीरे खुल रहे हैं। राजधानी दिल्ली में भी नौवीं और 11वीं कक्षा के छात्रों के लिये सभी स्कूल पांच फरवरी से खोल दिये जाएंगे। साथ ही आईटीआई, पॉलीटेक्निक, कॉलेज तथा डिग्री एवं डिप्लोमा संस्थानों को भी खोल दिया जाएगा।

दिल्ली में भी खुल रहे हैं स्कूल

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, 'सिसोदिया ने कहा कि छात्र अभिभावकों की अनुमति के बाद ही कक्षाओं में आ सकेंगे। शारीरिक उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी और सभी स्कूलों तथा कॉलेजों से कोविड-19 दिशा-निर्देशों का पालन करने की आशा की जाती है। 'कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए दिल्ली में पांच फरवरी से नौवीं और 11वीं कक्षा के छात्रों के लिये स्कूल खोल दिये जाएंगे। साथ ही कॉलेज तथा डिग्री डिप्लोमा संस्थानों को भी खोल दिया जाएगा। छात्र माता-पिता की अनुमति के बाद ही कक्षाओं में आ सकेंगे।'

अगली खबर