UP Board results 2020: यूपी बोर्ड के नतीजों पर ताजा खबर, 10वीं और 12वीं के रिजल्ट में लगेगा और समय

UP Board results 2020, upresults.nic.in : उत्तर प्रदेश में छात्र बोर्ड परीक्षाओं के नतीजों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इन परीक्षाओं से संबंधित ताजा खबर व जानकारी आ गई है।

UP Board result 2020
UP Board result 2020, यूपी बोर्ड के नतीजे 2020  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के नतीजों का इंतजार
  • बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियों की चेकिंग लगभग समाप्त
  • एग्जाम के नतीजों के लिए करना पड़ सकता है और इंतजार

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) के यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजों का इंतजार तमाम छात्र कर रहे हैं। इन परीक्षाओं को फरवरी में कराया गया था। फिलहाल ताजा खबर ये है कि तकरीबन 90 प्रतिशत कॉपियों की जांच पूरी हो चुकी है, बस मई की कुछ कॉपियां बाकी हैं। हालांकि, फिर भी नतीजों को जल्दी जारी करने को लेकर कोई वादा नहीं किया गया है, यानी इसमें थोड़ा समय और लग सकता है। बोर्ड के नतीजे उसकी आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर देख सकते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट और मेट्रिक रिजल्ट (10वीं और 12वीं के नतीजे) के आने की उम्मीद अब जून तक खिंच सकती है। खबरों के मुताबिक 23 मई तक ग्रीन जोन की 99 प्रतिशत कॉपियों की चेकिंग पूरी हो चुकी थी जबकि ओरेंज जोन की 96 प्रतिशत कॉपियों की जांच खत्म हो चुकी थी। बस रेड जोन की कॉपियो की जांच बाकी थी जिसको लेकर जानकारी दी गई थी कि वो काम होना बाकी है।

46 जिलों की जांच पूरी

IE के मुताबिक बोर्ड के एडिशनल सेक्रेटरी ने जानकारी दी थी कि 90 प्रतिशत कॉपिंयों की जांच पूरी हो चुकी है और कुल 46 जिलों का काम पूरा हो गया है। उनके मुताबिक 31 मई 2020 तक ये काम पूरा होना और उसके बाद नतीजों को तैयार करना था।

कॉपियों की जांच होने के बाद कितना समय और?

विशेषज्ञों के मुताबिक एक बार जब सभी कॉपियों चेक हो जाती हैं, उसके बाद बोर्ड को नतीजे पूरी तरह से तैयार करने में 15 से 20 दिन का समय लगता है। इस साल तमाम चीजों की वजह से देरी होने के कारण काम पूरा होने में दिक्कत हो रही है। इन सभी कयासों व गणना को देखें तो मुमकिन है कि यूपी बोर्ड 2020 के नतीजे जून के अंत तक जारी होंगे। पिछले दो सालों की बात करें तो यूपी बोर्ड ने तेजी दिखाते हुए दोनों साल रिकॉर्ड समय में नतीजे सामने रख दिए थे।

ये बदलाव भी हुए हैं

इसके अलावा इस बार कुछ बदलाव भी हुए हैं। जैसे छात्रों की मार्कशीट में उनका नाम, स्कूल का नाम और छात्र की अन्य सभी जानकारियां हिंदी और अंग्रेजी, दोनों भाषाओं में लिखी जानी है। इस बार पूरे राज्य में कराई गई इन परीक्षाओं में तकरीबन 56 लाख छात्र बैठे। लगभग 3 करोड़ कॉपियों की जांच की जानी थी।

कहां-कहां देख सकेंगे नतीजे

जब बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजों का ऐलान करेगा तब छात्र इन रिजल्ट को इन वेबसाइट्स पर ऑनलाइन देख सकेंगे- upmsp.edu.in, upresults.nic.in, upmspresults.up.nic.in और results.nic पर नतीजे देखे जा सकेंगे। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे यूपी बोर्ड नतीजे 2020 की अधिक से अधिक ताजा जानकारी के लिए समय-समय पर इन वेबसाइट्स को खोलकर देखते रहें।

अगली खबर