EC on Counting: चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, वाराणसी और मेरठ में काउंटिंग के लिए विशेष अधिकारियों को भेजा

इलेक्शन
भाषा
Updated Mar 09, 2022 | 23:41 IST

Election Commission on Counting: आयोग ने बताया कि मतगणना सुचारू तरीके से हो, इसके लिए 671 मतगणना पर्यवेक्षक, 130 पुलिस पर्यवेक्षक और 10 विशेष पर्यवेक्षक तैनात रहेंगे।

election commission
प्रतीकात्मक फोटो 

नयी दिल्ली: निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में कथित अनियमितताओं की विपक्षी दलों की शिकायतों के बीच मेरठ और वाराणसी में मतगणना पर निगरानी के लिए बुधवार को विशेष अधिकारियों को भेजा।दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) को मेरठ में मतगणना पर निगरानी के लिए विशेष अधिकारी के रूप में भेजा गया है और बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को वाराणसी भेजा गया है।

उत्तर प्रदेश, गोवा, मणिपुर, पंजाब और उत्तराखंड विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे शुरू होगी।पांच राज्यों के अलावा असम की माजुली विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के लिए भी मतगणना बृहस्पतिवार को होगी।

उसने कहा, 'आयोग ने दो विशेष अधिकारियों को भी भेजा है। मतगणना के इंतजाम की निगरानी के लिए दिल्ली के सीईओ (रणबीर सिंह) को मेरठ और बिहार के सीईओ (एच आर श्रीनिवास) को वाराणसी भेजा गया है।'निर्वाचन आयोग के महासचिव उमेश सिन्हा ने कहा कि पहले भी विभिन्न राज्यों के निर्वाचन अधिकारियों को विशेष पर्यवेक्षक के रूप में भेजा जाता रहा है।

समाजवादी पार्टी ने आरोप लगाया है कि वाराणसी में मंगलवार को राजनीतिक दलों की जानकारी के बिना ईवीएम भेजी गयीं। इससे पहले, मेरठ में मतदान के दौरान प्रोटोकॉल के उल्लंघन के आरोप लगे थे।आयोग के अधिकारियों ने इन आरोपों को पहले ही खारिज कर दिया है कि हाल में संपन्न मतदान में इस्तेमाल इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) बाहर निकाली गयीं। आयोग ने कहा कि सभी मतगणना केंद्रों पर व्यापक और पुख्ता इंतजाम किये गये हैं।

अगली खबर