बेहद गरीबी में बीता एक्‍टर जगदीप का बचपन, मां की मदद के ल‍िए पढ़ाई छोड़ सड़क पर सामान बेचते थे 'सूरमा भोपाली'

बॉलीवुड
मेधा चावला
मेधा चावला | SENIOR ASSOCIATE EDITOR
Updated Jul 09, 2020 | 08:06 IST

jagdeep jaffrey biography : एक्‍टर जगदीप ने अपना करियर बतौर चाइल्‍ड आर्ट‍िस्‍ट शुरू क‍िया था। पैसों की तंगी की वजह से वह सड़कों पर सामान भी बेचते थे।

actor Jagdeep jaffrey Biography unknown facts of sholay fame soorma bhopali parents family first film
Jagdeep : जगदीप की पुराने द‍िनों की तस्‍वीर, शोले में अमिताभ के साथ  
मुख्य बातें
  • एक्‍टर जगदीप का 81 साल की उम्र में न‍िधन हो गया
  • वह बॉलीवुड में हीरो से लेकर कॉमेड‍ियन तक के रोल न‍िभा चुके हैं
  • आर्थ‍िक तंगी के चलते उन्‍होंने बचपन से कमाना शुरू कर द‍िया था और 3 रुपये में पहली फ‍िल्‍म साइन की थी

बॉलीवुड का सूरमा भोपाली नहीं रहा। रह गए तो एक्‍टर जगदीप के क‍िस्‍से जो क‍िसी को भावुक कर देंगे तो क‍िसी के ल‍िए प्रेरणा बनेंगे। बहुत कम लोग जानते हैं क‍ि पर्दे पर सभी को हंसाने वाले जगदीप का बचपन बेहद गरीबी में गुजरा। वह कुछ ही महीने के थे जब उनके प‍िता देहांत हो गया। मां की मदद के ल‍िए उन्‍होंने पढ़ाई छोड़ दी थी। 

Jagdeep Real Name : जगदीप का असली नाम 
बॉलीवुड के सीन‍ियर अभ‍िनेता जगदीप का असली नाम उनका असली नाम सैयद इश्तियाक जाफरी था। जगदीप उनका स्‍टेज का नाम था। वैसे फ‍िल्‍म शोले में अपने क‍िरदार सूरमा भोपाली के चलते उनको इस नाम से भी लोग पहचानते हैं। 

Image

Jagdeep Childhood: बंटवारे के बाद मुंबई लाईं मां 
जगदीप को बचपन में प‍िता का प्‍यार नहीं मिला। देश के बंटवारे के बाद आर्थिक तंगी के बीच उनकी मां उनको मुंबई ले आईं। वह एक अनाथालय में खाना बनाती थीं। इंटरनेट पर मौजूद जानकारी के मुताब‍िक, मां की परेशानियों को देखकर जगदीप ने स्‍कूल छोड़ द‍िया था और पैसे कमाने के ल‍िए वह सड़क पर सामान बेचने लगे थे। 

Jagdeep First Film as child artist: जगदीप की पहली फ‍िल्‍म
जगदीप ने बॉलीवुड में बतौर चाइल्‍ड आर्ट‍िस्‍ट काम करना शुरू क‍िया था। उनकी पहली फ‍िल्‍म थी 1951 में आई बी आर चोपड़ा की अफसाना। बताया जाता है क‍ि इस फ‍िल्‍म के ल‍िए उनको 3 रुपये की फीस म‍िली थी। ब‍िमल रॉय की मशहूर फ‍िल्‍म दो बीघा जमीन में भी वह बतौर बाल कलाकार नजर आए थे। गुरु दत्‍त की आर पार और अब द‍िल्‍ली दूर नहीं में भी उन्‍होंने काम क‍िसा था। 

Image

Jagdeep in Hum Panchi Ek Dal Ke : हम पंछी एक डाल के में जगदीप 
जगदीप की उल्‍लेखनीय फ‍िल्‍मों में हम पंछी एक डाल के हैं। 1957 में आई इस फ‍िल्‍म में जगदीप के काम की तारीफ खुद पंड‍ित नेहरू ने की थी। इसके बाद जगदीप ने भाभी, बरखा जैसी फ‍िल्‍मों में लीड रोल निभाया। 

Hum Panchi Ek Dal Ke Title song Video, Watch Here

400 फ‍िल्‍में हैं जगदीप के नाम 
अपने अभ‍िनय का जौहर जगदीप ने करीब 400 फ‍िल्‍मों में द‍िखाया। उन्‍होंने कुछ हॉरर फ‍िल्‍मों में भी काम क‍िया था। वहीं सूरमा भोपाली के नाम से उन्‍होंने एक फ‍िल्‍म भी डायरेक्‍ट की थी। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर