Amitabh Bachchan Birthday: इतने पढ़े लिखे हैं अमिताभ बच्चन, असली नाम जानकर रह जाएंगे हैरान

बॉलीवुड
Updated Oct 10, 2019 | 15:10 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

आज बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन का जन्मदिन है और वो 77 साल के हो गए हैं। अमिताभ की जिंदगी के बारे में आप बहुत कुछ जानते होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनकी एजुकेशन क्वालिफिकेशन क्या है?

Amitabh Bachchan
Amitabh Bachchan 
मुख्य बातें
  • आज बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन का जन्मदिन है और वो 77 साल के हो गए हैं
  • क्या आप जानते हैं कि अमिताभ बच्चन का असली नाम क्या है? और बाद में यह क्यों बदल दिया गया?
  • क्या आप जानते हैं कि अमिताभ बच्चन की एजुकेशन क्वालिफिकेशन क्या है?

बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन का आज जन्मदिन है और वो 77 साल के हो गए हैं। उनका जन्म 11 अक्टूबर 1942 को इलाहाबाद में हरिवंश राय बच्चन और तेजी बच्चन के घर हुआ था। अमिताभ के पेरेंट्स ने उनका नाम पहले इंकलाब रखा था जो इंकलाब जिंदाबाद से प्रभावित था, लेकिन बाद में कवि सुमित्रानंदन पंत के कहने पर हरिवंश राय बच्चन ने उनका नाम बदलकर अमिताभ किया था। 

अमिताभ ने साल 1969 में मृणाल सेन की पहली बार फिल्म भुवन शोम में अपनी आवाज दी थी। इसके बाद वो फिल्म सात हिंदुस्तानी में नजर आए। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया लेकिन उन्हें पहचान फिल्म जंजीर और दीवार से मिली। इसके बाद अमिताभ ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और लगातार आगे बढ़ते रहे उन्होंने अपने दम पर इंडस्ट्री के टॉप एक्टर्स में लिस्ट में अपनी जगह बनाई। अमिताभ आज बॉलीवुड के शहंशाह और महानायक कहलाए जाते हैं।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Amitabh Bachchan (@amitabhbachchan) on

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Amitabh Bachchan (@amitabhbachchan) on

 

अमिताभ बच्चन ने की है इतनी पढ़ाई

अमिताभ की एजुकेशन क्वालिफिकेशन की बात करें तो उन्होंने नैनिताल के शेरवुड कॉलेज से अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी की। इसके बाद उन्होंने दिल्लू यूनिवर्सिटी के किरोड़ी मल कॉलेज से विज्ञान विषय में ग्रैजुएशन की डिग्री हासिल की। 

अमिताभ ने किया था खुद से जुड़ा खुलासा

हाल ही में अमिताभ बच्चन ने कौन बनेगा करोड़पति में खुद से जुड़े कुछ खुलासे किए थे। शो में अमिताभ ने बताया था कि दिल्ली में वो बस से कॉलेज जाते थे जो कि कनॉटप्लेस (सीपी) से होकर गुजरती थी। इस दौरान सीपी से आईपी कॉलेज, मिरांडा हाउस जाने वाली खूबसूरत लड़कियां कॉलेज जाने के लिए बस लेती थीं। अमिताभ ने बताया कि वो इस बस स्टॉप पर बस रुकने और उसमें खूबसूरत लड़कियों को चढ़ने का बेसब्री से इंतजार करते थे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर