Bollywood movies banned Abroad: Bell Bottom से Padmaavat, बॉम्‍बे तक- विदेश में बैन होने वाली ह‍िंदी फ‍िल्‍में

Bollywood Films Banned Abroad : बॉलीवुड फ‍िल्‍में व‍िदेशों में भी खूब पसंद की जाती हैं। लेक‍िन कई फ‍िल्‍मों पर बैन भी लग चुका है। इनमें अक्षय कुमार की हाल‍िया र‍िलीज बेल बॉटम भी शाम‍िल है। देखें ल‍िस्‍ट।

These Bollywood Films Have Been Banned Abroad, Bollywood Films Have Been Banned Abroad, bollywood movies banned in india, banned movies in the world, movies banned by government, movies banned by other countries, hollywood movies banned in india, बॉलीवुड
बेल बॉटम से बॉम्‍बे तक : बॉलीवुड फिल्में जो विदेशों में हुई बैन 
मुख्य बातें
  • अक्षय कुमार की फिल्म बेल बॉटम सऊदी अरब समेत कुवैत और कतर में हुई बैन।
  • संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावत को लेकर भारत में ही नहीं बल्कि मलेशिया में भी हुआ था विरोध।
  • सोनम कपूर की नीरजा पर पाक‍िस्‍तान में लगा था बैन।

bollywood movies banned abroad : बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार यानि अक्षय कुमार की फिल्म बेल बॉटम हाल ही में रिलीज हुई है। एक तरफ जहां दर्शकों और समीक्षकों द्वारा इस फिल्म को समान रूप से प्रतिक्रिया मिल रही है। वहीं दूसरी ओर फिल्म को विदेशों में बैन कर दिया गया है। वैसे ये पहली बार नहीं है जब बॉलीवुड फिल्मों को विदेशों में बैन किया गया हो, इससे पहले भी बॉलीवुड की कई फिल्मों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बैन किया जा चुका है। 

bollywood movies banned abroad, बॉलीवुड की वो फ‍िल्‍में जो व‍िदेशों में हुईं बैन 

बेल बॉटम

बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार यानि अक्षय कुमार की फिल्म बेल बॉटम 19 अगस्त को रिलीज होने के बाद सोमवार को सऊदी अरब समेत कुवैत और कतर में बैन कर दी गई है। इन देशों के सेंसर बोर्ड का कहना है कि फिल्म के ऐतिहासिक तथ्यों के साथ छेड़छाड़ की गई है। बेल बॉटम एक स्पाई थ्रिलर फिल्म है जिसकी कहानी 1980 में हुई विमान हाईजैकिंग पर आधारित है।

पद्मावत

संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावत को लेकर ना केवल भारत में विवाद हुआ था बल्कि फिल्म ने मुस्लिम बहुल क्षेत्र मलेशिया में भी बवाल मचा दिया था। ‘मलेशिया नेशनल सेंसरशिप बोर्ड’ ने फिल्म पर बैन लगा दिया था क्योंकि यह इस्लाम की संवेदशीलता को ठेस पहुंचा रही थी। मलेशिया सेंसरशिप बोर्ड के अध्यक्ष मोहम्मद जाम्बेरी उस समय काफी सुर्खयों में थे। उन्होंने फिल्म को बैन करते हुए कहा था कि फिल्म की कहानी इस्लाम से जुड़े संवेदशील मुद्दों को छूती है, जो मलेशिया जैसे मुस्लिम बहुल देश के लिए बेहद चिंता का विषय है।

नीरजा

सोनम कपूर ने नीरजा भनोट के जीवन पर आधारित थी। फिल्म रिलीज होने से पहले ही पाकिस्तान सेंसर बोर्ड ने इसे अपने यहां पर बैन कर दिया था। राम माधवानी द्वारा निर्देशित फिल्म की कहानी मुंबई से न्यूयॉर्क जा रही पैन एएम उड़ान में सवार चालक दल की सदस्य नीरजा भनोट के जीवन पर आधारित है। प्लेन हाईजैक के दौरान आतंकवादियों ने कराची एयरपोर्ट पर नीरजा भनोट की गोली मारकर हत्या कर दी थी। नीरजा ने प्लेन में सवार करीब 360 लोगों की जान बचाई थी।

द डर्टी पिक्चर

the dirty picture

साल 2011 में रिलीज द डर्टी पिक्चर में पहली बार विद्या बालन बोल्ड अवतार में नजर आई थी। फिल्म में स्लिक स्मिता के किरदार में अभिनेत्री को खूब पसंद किया गया था। फिल्म में विद्या बालन के किरदार को ना केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी खूब सराहा गया था। एक रिपोर्ट के मुताबिक फिल्म को कुवैत सहित कई देशों में प्रतिबंधित कर दिया गया था।

डेल्ही बैली

डेल्ही बैली साल 2011 में रिलीज एक ब्लैक कॉमेडी ड्रामा फिल्म है, जिसका निर्देशन अभिनव देव और लेखन अक्षत देव ने किया है। आपको बता दें फिल्म रिलीज होने के बाद नेपाल में इसे बन कर दिया गया था। सेंसर बोर्ड का कहना था कि फिल्म से अश्लील दृश्यों को हटाया नहीं गया है।

ओह माई गॉड

अक्षय कुमार और परेश रावल की फिल्म ओह माई गॉड बॉक्स ऑफिस पर रिलीज होते ही काफी सुर्खियों में थी। फिल्म ने लोगों के धार्मिक अंधविश्वास को लेकर सवाल किए थे। वहीं फिल्म को मध्य पूर्वी देशों में यह कहकर बैन कर दिया गया था कि यह लोगों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचा रही है।

फिजा

fiza

ऋतिक रोशन और करिश्मा कपूर की फिल्म फिजा रिलीज होते ही विवादों में घिर गई थी। फिल्म में ऋतिक रोशन ने एक मध्यमवर्गीय मुस्लिम व्यक्ति की भूमिका निभाई थी, जो बाद में आतंकवादी बन जाता है। फिल्म के रिलीज होते ही मलेशियाई सरकार ने इसका जमकर विरोध किया था। एक बयान में उन्होंने कहा कि एक मुसलमान आतंकवादी नहीं हो सकता।

बॉम्बे

साल 1995 में रिलीज बॉम्बे फिल्म दर्शकों द्वारा खूब पसंद की गई थी। फिल्म की कहानी हिंदु और मुस्लिम पर आधारित है। 1992 में हुए मुंबई दंगे के दौरान फिल्म रिलीज होने के कारण इसने एक कठिन समय देखा था। ऐसे में सिंगापुर सरकार ने धार्मिक तनाव का हवाला देते हुए फिल्म को बैन कर दिया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर