बॉलीवुड फ‍िल्‍मों का बड़ा मार्केट है चीन, बायकॉट करने से हिंदी सिनेमा को होगा भारी नुकसान

will Bollywood suffer if india boycott china: गलवान घाटी में हिंसक झड़प में भारतीय जवानों के शहीद होने के बाद चीन का बायकॉट करने की मांग उठ रही है। आइये जानते हैं यह बायकॉट बॉलीवुड को कितना नुकसान पहुंचाएगा।

Bollywood Film Released in China
Bollywood Film Released in China 
मुख्य बातें
  • बॉलीवुड के ल‍िए कई हजार करोड़ का मार्केट है चीन
  • भारत से ज्‍यादा चीन में कमाती हैं बॉलीवुड की फ‍िल्‍में
  • आमिर खान चीन में हैं सर्वाधिक लोकप्रिय बॉलीवुड एक्‍टर

will Bollywood suffer if india boycott china: कुछ दिन पूर्व गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवानों के शहीद होने के बाद पूरे देश में चीन का बायकॉट करने की मांग उठ रही है। देशभर में चीन के सामान का बहिष्‍कार करने की अपील की जा रही है, वहीं कई स्‍थानों पर प्रदर्शन कर चीन के सामान के पोस्‍टर हटाए जा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट दावा कर रही हैं कि सरकार ने भी चीन पर दबाव बनाने के ल‍िए चीनी कंपनियों के टेंडर निरस्‍त किए हैं। चीन का बायकॉट देश की जेब पर औरर अर्थव्‍यवस्‍था पर क्‍या असर डालेगा, यह बात को उस क्षेत्र के विशेषज्ञ ही बता पाएंगे लेकिन एक बात जो साफ है वो यह कि चीन के बायकॉट से बॉलीवुड को गहरा नुकसान होगा।

चीनी सरकार के अखबार द ग्लोबल टाइम्स ने भी इस पर एक लेख प्रकाशित किया है। हो सकता है कि इस लेख के माध्‍यम से चीन ने भारत को यह बताने की कोशिश की हो कि उनका बायकॉट से भारत के सिनेमा जगत को बड़ा नुकसान हो सकता है। ग्‍लोबल टाइम्‍स अखबार ने अपने लेख में लिखा है कि बीते कुछ साल में चीन में हिंदी फ‍िल्‍में हिट हुई हैं और चीनी पर्यटकों ने भारत का रुख किया है। अगर वर्तमान स्थिति ठीक नहीं होती है तो इससे दोनों देशों के सांस्‍कृतिक संबंध खराब होंगे और इसका खामियाजा दोनों ही देशों को भुगतना होगा। 

कई हजार करोड़ का है मार्केट

चीन के प्रमुख टिकटिंग और रेटिंग प्लेटफॉर्म Maoyan से मिली जानकारी का हवाला देते हुए एबीपी न्‍यूज ने लिखा है कि बीते कुछ वर्षों में चीन में र‍िलीज हुई बॉलीवुड की टॉप 10 फ‍िल्‍मों ने 3 हजार 700 करोड़ रुपये की कमाई की है। इसमें आमिर खान की फ‍िल्‍म दंगल की कमाई सर्वाधिक है जोकि 1 हजार चार सौ करोड़ रुपये है। आमिर खान चीन में काफी लोकप्रिय हैं और उन्‍हें वहां अंकल मी के नाम से जाना जाता है। चीनी सोशल मीडिया में आमिर के एक मिलियन से अधिक फॉलोअर्स भी हैं।

भारत से ज्‍यादा चीन में कमाती हैं फ‍िल्‍में

फिल्म कारोबार के मामले में अमेरिका के बाद चीन सबसे बड़ा बाजार है। कई फ‍िल्‍में ऐसी हैं जिन्‍होंने भारतीय बॉक्‍स ऑफ‍िस से ज्‍यादा चीनी बॉक्‍स ऑफ‍िस पर कमाई की है। 32 करोड़ में बनी अंधाधुन ने 246.43 करोड़ रुपए कमाए थे और यह चीन में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली चौथी फिल्म बनी थी। भारत में 538 करोड़ रुपए कमाने वाली दंगल ने चीन में 1314 करोड़ का कारोबार किया। 12 करोड़ में बनी रानी मुखर्जी स्टारर हिचकी ने भारत में  59 करोड़ कमाए जबकि चीन में इसका बिजनेस 148 करोड़ रहा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर