Pran Birthday: पान की दुकान पर खड़े-खड़े प्राण बन गए हीरो, 'जंजीर' दिलाने में की थी अमिताभ की मदद

Pran 100th Birth Anniversary: गंभीर आवाज में 'बरखुरदार' कहने का प्राण का खास अंदाज बेमिसाल था। अपने करियर में 350 फ‍िल्‍में करने वाले प्राण साहब का आज 100वां जन्‍मदिन है।

Actor Pran
Actor Pran  

Pran 100th Birth Anniversary: गंभीर आवाज में 'बरखुरदार' कहने का अभिनेता प्राण का खास अंदाज बेमिसाल था। भारतीय सिनेमा ने कई ऐसे सितारे दिए जिनकी आवाज उनकी पहचान बनी। प्राण साहब भी उनमें से एक थे जिनकी आवाज सुनकर पता चल जाता था कि वह पर्दे पर आ गए हैं। अपने करियर में 350 फ‍िल्‍में करने वाले प्राण साहब का आज 100वां जन्‍मदिन है। 

12 फ़रवरी, 1920 को पुरानी दिल्ली के बल्लीमारान इलाके में बसे एक रईस परिवार में पैदा हुए प्राण साहब का 12 जुलाई 2013 को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। उस वक्‍त वह 93 साल के थे। प्राण साहब का अंदाज दिल की गहराई में उतरता था। 1942 में उन्‍होंने हिंदी सिनेमा में कद रखा। इससे पहले वह 1940 में पंजाबी फ‍िल्‍म यमला जट कर चुके थे। इस फ‍िल्‍म के लिए उन्‍हें लेखक मोहम्मद वली ने चुना था। वली साहब ने पान की दुकान पर प्राण को खड़े देखा था।

बस पान की दुकान पर खड़े-खड़े प्राण हीरो बन गए। हिंदी सिनेमा में उन्‍हें पहला ब्रेक 1942 में आई फ‍िल्‍म खानदान से मिला। दलसुख पंचौली की इस फिल्म में उनकी नायिका नूरजहां थीं। भारत पाकिस्‍तान के बंटवारे से पहले प्राण 22 फ‍िल्‍में कर चुके थे। लेकिन इन सभी फ‍िल्‍मों में वह एक विलेन के रूप में सामने आए। 

जब वह भारत आए तो लेखक शहादत हसन मंटो की मदद से उन्‍हें फ‍िल्‍म जिद्दी मिली, जिसमें वह सह अभिनेता थे। इस फ‍िल्‍म में लीड रोल देवानंद और कामिनी कौशल का था। इसके बाद प्राण साहब की देवानंद के साथ खूब जोड़ी जमी। दोनों ने जॉनी मेरा नाम, वारदात या देस परदेस में काम किया। 

अमिताभ को द‍िलाई जंजीर
प्राण ने ही अमिताभ बच्चन को जंजीर फ‍िल्‍म में विजय का किरदार दिलाया और इस फ‍िल्‍म ने अमिताभ बच्‍चन के करियर को शिखर पर पहुंचा दिया। प्राण ने ही अमिताभ का नाम निर्देशक प्रकाश मेहरा को सुझाया था। इस किरदार को पहले देव आनंद और धर्मेन्द्र ने नकार दिया था। इसके बाद अमिताभ बच्चन के साथ ज़ंजीर, डान, अमर अकबर अन्थोनी, मजबूर, दोस्ताना, नसीब, कालिया और शराबी जैसी फिल्में कीं। 

पूरे कपूर खानदान संग की फ‍िल्‍म 
प्राण अकेले ऐसे अभिनेता है, जिन्होंने कपूर खानदान की हर पीढ़ी के साथ काम किया। पृथ्वीराज कपूर हो, राजकपूर, शम्मी कपूर, शशि कपूर, रणधीर कपूर, राजीव कपूर, रन्धीर कपूर, करिशमा कपूर, करीना कपूर संग प्राण ने फ‍िल्‍में कीं। 

अवॉर्ड्स भी मिले
प्राण साहब को 2001 में पद्म भूषण और दादा साहेब फाल्के सम्मान से सम्मानित किया गया। वह तीन बार फ़िल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार पा चुके थे और 1997 में उन्‍हें फ़िल्मफेयर लाइफ टाइम अचीवमेंट खिताब मिला था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर