RejctX में सेहमत के किरदार पर बोलीं साधिका स्याल- 'प्यार जेंडर नहीं इंसान देखकर किया जाता है'

बॉलीवुड
प्रदीप कुमार तिवारी
प्रदीप कुमार तिवारी | सीनियर रिपोर्टर
Updated Jul 16, 2020 | 12:52 IST

Sadhika Syal Rejct X: इकोनोमिक्स में ग्रेजुएट साधिका स्याल ने तीन साल तक एक अमेरिकन कंपनी के लिए काम किया है। ग्रेजुएशन के बाद साधिका ने पढ़ाई छोड़ दी और एक्टिंग की राह चुनी।

Sadhika Syal RejctX web series actress
RejctX वेब सीरीज की एक्ट्रेस साधिका स्याल 
मुख्य बातें
  • 'The Frying Pan' और 'Smell Of Lemons' जैसे थिएटर शो में काम कर चुकी हैं साधिका
  • Aadhe Adhure थिएटर शो में मिलनी शुरु हुई खास पहचान
  • बाहुबली के प्रीक्वेल में भी नजर आएंगी एक्ट्रेस

नई दिल्ली: 'प्यार जेंडर देखकर नहीं इंसान देखकर किया जाता है और सेहमत को तो कोई देखता ही नहीं है, सब सिर्फ उसके हिजाब को देखते हैं।' वेब सीरीज ‘रिजेक्ट एक्स 2’ के इस डायलॉग में सेहमत हमारे समाज की सच्चाई को एक बार फिर से सबके सामने लाकर रख देती हैं। जितना हमारा समाज प्रोग्रेसिव है, उतना ही रिग्रेसिव भी है, RejectX में सेहमत की भूमिका निभाने वाली साधिका स्याल ने अपने किरदार से शायद यही बताने कि कोशिश की है। साधिका ने अपने कैरेक्टर के साथ-साथ अपने फिल्मी सफर पर Times Now से बातचीत की। पेश है बातचीत के अंश:

मुंबई में आपने ग्रेजुएशन करने के बाद एक्टिंग शुरू की?
जी हां, साल 2014 में मुंबई के जय हिंद कॉलेज से मैंने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई खत्म की। हालांकि, पढ़ाई से ज्यादा मेरे मन एक्टिंग में ही लगता था। कॉलेज में अपनी पढ़ाई के दौरान मैंने कई प्ले भी किए। चूंकि मैं अपने घरवालों को पहले ही बता चुकी थी कि मुझे एक्टिंग में जाना है, इसलिए मेरे पेरेंट्स ने भी मुझे सपोर्ट किया। मैं अपनी पढ़ाई में काफी अच्छी थी लेकिन मेरा मन हमेशा से एक्टिंग की ओर ही था। कॉलेज की प्लेसमैंट से मैंने जॉब भी की लेकिन साल बाद ही मैंने जॉब छोड़कर एक्टिंग का रास्ता चुना।

एक्टिंग में आना कितना स्ट्रगल रहा है?
ये सब इतनी आसानी से नहीं हुआ। साल 2017 की जुलाई में मैंने एक्टिंग स्कूल Jeff Goldberg Studio को जॉइन किया था। एक्टिंग कोर्स के दौरान ही मैंने कई ऑडीशन दिए। साल 2018 में मुझे पहला ब्रेक मिला वेब सीरीज़ 'Four More Shots Please!' के पहले सीज़न में। इसमें मेरा सयानी गुप्ता के साथ एक छोटा सा किरदार था। यहां मैंने पहली बार कैमरा फेस किया लेकिन इस किरदार के बाद मुझे थोड़े कॉन्फीडेंस का एहसास हुआ।

वेब सीरीज़ Rejectx में कैसे ब्रेक मिला?
'Four More Shots Please!'के बाद मैंने एक बाबरी नाम की एक आर्ट फिल्म में भी काम किया। ये फिल्म अभी रिलीज़ नहीं हुई है। इसी दौरान मैंने Bahubali के प्रिक्वल में काम किया। इसमें मेरे साथ एक्टर अतुल कुलकर्णी हैं। इन सब प्रोजेक्ट्स के बाद मुझे गोल्डी बहल की वेब सीरीज़ Rejectx में काम करने का मौका मिला। दूसरे सीजन में ईशा गुप्ता, सुमित व्यास के अलावा अनीशा विक्टर और अहमद मासी वली भी अहम किरदार में हैं।

Rejectx में आपका किरदार जेंडर फ्यूलिडिटी पर बेस्ड है?
इस वेबसीरीज़ में सेहमत का किरदार जेंडर फ्यूलिडिटी पर बेस्ड है। हालांकि, इस किरदार को लेकर मैं थोड़ा असहज इसलिए भी थी कि पता नहीं मेरे पेरेंट्स इस कैरेक्टर के लिए मानते हैं या नहीं। मुझे खुशी है कि मेरे पेरेंट्स ने मुझे पूरी तरीके से सपोर्ट किया। इसके अलावा अपने किरदार को लेकर मैंने कई सारी चीज़ों को नोटिस किया। सब कुछ ठीक पाने के बाद मैंने सहमत के किरदार के लिए हाँ बोल दी। इस किरदार के बाद सहमत को लोगों द्वारा काफी प्यार भी दिया गया है (मुस्कुराते हुए)।

Rejectx में सेहमत के किरदार का आइडिया कैसे आया?
इसके पीछे एक ही वजह थी कि लोगों को मैसेज दिया जाए की ये चीज़ अब नॉर्मल है। चूंकी सेहमत का किरदार जेंडर फ्यूलिडिटी पर केंद्रित है। Rejectx के पहले सीजन में सेहमत भ्रमित होती है लेकिन इसके दूसरे सीजन में उसका किरदार एकदम बदला हुआ है। वो अब अपनी बातों को रखने की क्षमता रखती है। मुझे कई लड़कियों के मैसेज आए कि सेहमत का किरदार देखने के बाद कॉन्फीडेंस आया है कि हम अपनी बात अपनी फैमिली में रखें।

सेहमत एक डायलॉग भी बोलती हैं, जो शायद हमारे समाज के लिए संदेश भी है?
'प्यार जेंडर देखकर नहीं इंसान देखकर किया जाता है और सेहमत को तो कोई देखता ही नहीं है, सब सिर्फ उसके हिजाब को देखते हैं।' इस संवाद ने मेरे किरदार को बखूबी से बयां किया है। मेरे इस किरदार से ऑडियंस को यही बताने की कोशिश की गई है कि प्यार सिर्फ जेंडर देखकर नहीं बल्कि किसी से भी किया जा सकता है।

सेहमत के किरदार के बाद निजी ज़िंदगी में क्या बदलाव आया?
एक पॉज़चिव बदलाव आया है। सेहमत के किरदार को लोगों द्वारा काफी सराहा गया है। Rejectx के बाद मुझे कई कॉल्स भी आ रहे हैं।

क्या वेब सीरीज़ के लिए सेंसरशिप होनी चाहिए?
मेरे ये मानना है कि वेब सीरीज़ के लिए भी सेंसरशिप होनी चाहिए। सेंसरशिप नहीं होने के चलते कई गैर-जरूरी सीन्स भी डाले जाते हैं। अगर सेंसरशिप हो तो एक्टर के तौर पर हमारा काम भी आसान हो जाता है।

क्या वेब सीरीज़ में भी नेपोटिज्म है?
मैं अपने व्यक्तिगत अनुभव की बात करूं तो मुझे अपने हार्ड वर्क के बल पर ही काम मिला है। यहां तक कि Rejectx मेरे साथी कलाकार भी फिल्मी बैकग्राउंड से नहीं लेकिन अच्छी एक्टिंग की बदौलत ही उनको काम मिला।

आपके आने वाले प्रोजेक्ट कौन से हैं?
मेरी एक RK v/s RKay नाम की फिल्म भी आ रही है। इसके डायरेक्टर और एक्टर रजत कपूर हैं। फिल्म में मैं राखी नाम का किरदार निभा रही हूं। इसके अलावा 'Its My Pleasure' वेब सीरीज में मेरा अहम किरदार है।

Rejectx में कुछ यंग स्टूडेंट्स की कहानी दिखाई गई है। इसमें दिखाया गया है कि कैसे सभी बच्चे एक दूसरे के खिलाफ हो जाते हैं। वहीं, इस सब के बीच सेहमत के किरदार ने समाज में फैले लैंगिक असमानता को तोड़ने का प्रयास किया है। समाज को एक मैसेज देने का प्रयास किया गया है कि प्यार सिर्फ जेंडर को देखकर नहीं बल्कि इंसान देखकर होता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर