हर फ‍िल्‍म में लीड एक्‍टर पर भारी पड़ते थे Satyen kappu, 'शोले' में न‍िभाया था नौकर रामलाल का रोल

Satyendra Kappu aks satyen kappu birth anniversary: फ‍िल्‍म शोले में नौकर रामलाल, 'दीवार' में अमिताभ बच्‍चन के पिता, डॉन में इंस्‍पेक्‍टर का रोल निभाने वाले सत्‍येन कप्‍पू की आज जयंती है।

Satyen Kappu
Satyen Kappu Photo Credit- Film History Pics 
मुख्य बातें
  • सत्‍येन कप्‍पू का जन्‍म आज ही दिन साल 1931 में पानीपत में हुआ था।
  • उन्‍होंने साल 1952 में थ‍िएटर से अपने कर‍ियर की शुरुआत की थी।

Satyendra Kappu aks satyen kappu birth anniversary: फ‍िल्‍म शोले में नौकर रामलाल, 'दीवार' में अमिताभ बच्‍चन के पिता, डॉन में इंस्‍पेक्‍टर का रोल निभाने वाले सत्‍येन कप्‍पू की आज (6 फरवरी) जयंती है। सत्‍येन कप्‍पू का जन्‍म आज ही दिन साल 1931 में पानीपत में हुआ था। उन्‍होंने साल 1952 में थ‍िएटर से अपने कर‍ियर की शुरुआत की थी। वह मुंबई के Indian People's Theatre Association से जुड गए थे। कई साल तक थिएटर करने के बाद उन्‍हें 1961 में आई बलराज साहनी और ऊषा किरण अभिनीत फ‍िल्‍म काबुलीवाला से डेब्‍यू करने का मौका मिला। इस फ‍िल्‍म में उन्‍होंने मनोज मुखर्जी नाम के इंसान का किरदार निभाया। 

पहली ही फ‍िल्‍म से सत्‍येन कप्‍पू ने ना केवल दर्शकों को प्रभावित किया बल्कि तमाम फ‍िल्‍म मेकर्स की पसंद बन गए। इसके बाद उन्‍होंने एक के बाद एक कई फ‍िल्‍म साइन कीं। 1962 में आई फ‍िल्‍म प्रेम कथा में उन्‍होंने असलम का किरदार निभाया, 1963 में आईं बंदिनी में उनका काम सराहा गया। 1961 से लेकर 1969 तक उन्‍होंने कई फ‍िल्‍में कीं लेकिन इनमें उनके रोल काफी छोटे रहे। 1970 से उनके करियर को एक नई दिशा मिली जब फ‍िल्‍म खिलौना, कटी पतंग, घूंघट, जाने अनजाने, छोटी बहू, रखवाला, बलिदान, सीता और गीता, रास्‍ते का पत्‍थर जैसी फ‍िल्‍मों में वह नजर आए। 

हर दिग्‍गज सितारे संग किया काम
बेहतरीन अदाकारी की मिसाल सत्‍येन कप्‍पू ने अपने करियर में लगभग हर दिग्‍गज सितारे के साथ काम किया। उन्‍होंने राजेश खन्‍ना, अमिताभ बच्‍चन, धर्मेंद्र, जीतेंद्र, मिथुन चक्रवर्ती के साथ स्‍क्रीन साझा की। दर्जन भर फ‍िल्‍मों में उन्‍होंने पुलिस इंस्‍पेक्‍टर का रोल किया। वह वर्दी में काफी प्रभावशाली लगते थे। इसी वजह से सुपरहिट फ‍िल्‍म डॉन में भी उन्‍हें पुलिसवाला बनाया गया। राजकुमार और नाना पाटेकर की फ‍िल्‍म तिरंगा में उन्‍होंने डॉक्‍टर का रोल निभाया था, वहीं शोले में उन्‍होंने ठाकुर के नौकर रामलाल का रोल किया था। उन्‍होंने अपने करियर में 390 फ‍िल्‍मों में काम किया। वह ऐसे एक्‍टर थे जो लीड एक्‍टर पर भारी पड़ते थे। 

2007 में हुआ निधन 
सत्‍येन कप्‍पू अपने आखिरी वक्‍त तक पर्दे पर सक्रिय रहे। साल 2006 में आई फ‍िल्‍म सरहद पार में उन्‍होंने आखिरी बार काम किया था। फ‍िल्‍मों के साथ साथ वह कई टीवी शोज में नजर आए जहां उन्‍हें काफी पसंद किया गया था। मुंबई में सुंदर नगर स्थित अपने घर पर 27 अक्‍टूबर 2007 को उनका देहांत हो गया था। कार्डियक अरेस्‍ट के चलते उनका निधन हुआ था। वह 76 वर्ष के थे। सत्‍येन कप्‍पू की चार बेटियां हैं।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर